Prabhat Times
चंडीगढ़। (CM Charanjit Channi Cabinet Meeting relief to public) पिछले काफी समय से राहत और विकास की राह देख रही पंजाब की जनता का इंतज़ार खत्म हो गया है। सूबे के हर वर्ग को समय समय पर राहत प्रदान कर रहे सी.एम. चरणजीत सिंह चन्नी की कैबिनेट ने आज फिर मीटिंग में बड़े फैसले लिए हैं। एक तरफ चन्नी कैबिनेट ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को राहत देते हुए 25000 परिवारों को छत देने के आवेदन लेने को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही सेहत विभाग में विभिन्न पदों के लिए 775 रिक्त पदो को भरने और पंजाब के 229 सरकारी स्कूलों को भी अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया है।
पंजाब के सी.एम. चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में कैबिनेट बैठक हुई। कैबिनेट में राज्य भर में समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को बडी़ राहत प्रदान की गई। पुडा द्वारा राज्य में 25000 घर बनाए जाएंगे। जिन्हें आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को सरकार की तरफ से दिया जाएगा। प्रवक्ता के मुताबिक कैबिनेट ने इस प्रक्रिया के लिए आवेदन आमंत्रित करने की मंजूरी दे दी है। प्रवक्ता के मुताबिक ये घर 30 वर्ग मीटर में बनेगें। सरकार की इस योजना का लाभ लगभग 25000 ऐसे परिवारों को मिलेगा जिनके सिर पर छत नहीं है। प्रवक्ता के अनुसार, वर्तमान में सभी विकास प्राधिकरणों में ईडब्ल्यूएस आवास के लिए 397.048 एकड़ भूमि उपलब्ध है। सी.एम. ने ये सारी प्रक्रिया पारदर्शिता रखने के सख्त निर्देश दिए हैं।

229 स्कूल किए जाएंगे अपग्रेड

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में पंजाब मंत्रिमंडल ने मंगलवार को 229 स्कूलों को विभिन्न स्तरों पर अपग्रेड करने की मंजूरी दे दी। जिसमें 46 प्राइमरी से मिडिल स्कूल, 100 मिडिल से हाई स्कूल और 83 हाई से सीनियर सेकेंडरी स्कूल अपग्रेड होंगे। इस फैसले का उद्देश्य ये है कि छात्रों को शिक्षा के लिए कठिनाईयों का सामना न करना पड़े।

सेहत विभाग में 775 रिक्त पद भरे जाने को मंजूरी

राज्य के लोगो को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के उद्देश्य से चन्नी ससरकार द्वारा आज सेहत विभाग में775 रिक्त पद भरने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। प्रवक्ता के मुताबिक 28 प्राईमरी स्वास्थ्य केंद्र, कम्यूनिटी हैल्थ सैंटर और सब डिवीज़नल अस्पताल को अपग्रेड किया जाएगा और साथ ही मैडीकल आफिसर, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट, लैबोट्री टैकनीशियन इत्यादि के 775 रिक्त पद भरे जाएंगे। मोरिंडा के कम्यूनिटी हैल्थ सैंटर में नया ट्रोमा सैंटर खोलने को मंजूरी दी गई है। प्रवक्ता के मुताबिक राज्य में 706 नए पद दिए जाएंगे। साथ ही पठानकोट और जालंधर में ट्रोमा सैंटर के अलग अलग पदों पर 69 पद बनाए जाएंगे।

केंद्रीय जेल गोइंदवाल साहिब में 513 निकाली नौकरियां

कैबिनेट में फैसला लिया गया है कि श्री गोइंदवाल साहिब में नई बनी केंद्रीय जेल में 513 नए पद भरने को मंजूरी दी गई है। प्रवक्ता के मुताबिक जेल का कामकाज कुशलता पूर्वक चलाने के लिए राज्य की जेलो में कम करने के लिए जेल संबंधि विभागों में भर्ती और डैप्यूटेशन पर स्टाफ, मैनीस्ट्रीयल स्टाफ, मैडीकल स्टाफ, टैकनीकल और टीचिंग स्टाफ के नौकरियां निकाली जाएगी।

धार्मिक सेवाओं में लगी कमर्शियल वाहनों को टैक्स में छूट

कैबिनेट बैठक में चन्नी सरकार द्वारा धार्मिक कार्यों में लगी बसों को टैक्स से छूट दे गई है। प्रवक्ता के मुताबिक लॉकडाउन के कारण ये बस चालक आर्थिक तंगे से जूझ रहे हैं। जिस कारण कई लोग टैक्स जमा नहीं करवा पाए। विभिन्न कैटागिरी में टैक्स से छूट दी गई है।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें