Prabhat Times
चंडीगढ़। (CM Charanjit Channi, 70 days Report Card Punjab) पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने दो महीने पुरानी अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया है. चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा है कि वो जो बोलते हैं वो बात लागू करते हैं. चरणजीत सिंह चन्नी ने खुद को एलानजीत नहीं बल्कि विश्वासजीत करार दिया. चरणजीत सिंह चन्नी ने अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए पंजाब में 200 यूनिट तक के जीरो बिल भी दिखाए. चरणजीत चन्नी ने कहा कि ये चन्नी सरकार नहीं बल्कि चंगी सरकार है।
चरणजीत चन्नी ने आज अपने 70 दिन के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड खुद पेश किया। चन्नी ने 21 सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। चन्नी ने स्पष्ट कहा कि जो भी ऐलान किए गए हैं, वे सिर्फ ऐलान ही नहीं बल्कि उनकी नोेटिफिकेशन तक हो चुकी है। यानिकि उन पर अमल हो चुका है। जो कुछेक रहते हैं, उन पर काम किया जा रहा है।
रोजाना चन्नी सरकार पर हमला करने वाले केजरीवाल का नाम न लिए बिना चन्नी ने अपने लहजे में खरी खरी सुनाई। चन्नी ने कहा कि वे सिर्फ ऐलान नहीं करते। जो कहते हैं वे कानून बनता है। चन्नी ने पत्रकार वार्ता के दौरान 70 दिन का कार्यकाल में लिए फैसले और लागू करने संबंधी नोटिफिकेशन तक जारी की।
दरअसल, पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी अरविंद केजरीवाल के चैलेंज का जवाब देने पहुंचे थे. चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा, ”दो किलोवॉट तक के 20 लाख लोगों के बिल माफ़ किए गए हैं. 500 करोड़ के बिल सरकार ने भरे. केजरीवाल कहते हैं जीरो बिल दिखाओ. मैं जीरो बिल लेकर आया हूं. 50 से 60 फ़ैसले हमने लिए और वो अमल में आए. हमें एलानजीत कहने वालों को बताने आया हूं मैं विश्वासजीत हूं.”
चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि वो समाज के बीच में बराबरी लाने पर काम करता चाहते हैं. पंजाब के सीएम ने कहा, ”68 लाख उपभोक्ताओं को 1 नवंबर 2021 से 3 रुपए प्रति यूनिट बिजली सस्ती करके फ़ायदा दिया. जनवरी के बिल में यह लाभ दिखाई देगा. विशेष सत्र बुलाकर पंजाब के बिजली समझौते रद्द किए. हम जो कहेंगे वो पूरा करेंगे. जो फैसले लिए हैं वो लागू होगे. और जो लागू नहीं हुए हैं वो लागू होंगे.”
सीएम ने कहा कि पंजाब में एक किलोवाट तक के एससी व आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के बिजली के बिल 200 यूनिट तक माफ हैं। चन्नी ने कहा, ”मैं झूठ बोलने से बेहतर छोड़ना समझता हूं। मैं आम लोगों के मसले हल करता हूं।” सीएम ने कहा कि दो किलोवाट तक के जितने भी मीटर लगे हैं उनके बकाया को माफ किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सोलर एनर्जी के जो फैसले अकाली सरकार ने चार कंपनियों से किए थे वह समझौते 17.91 रुपये यूनिट पर थे। उनकी सरकार ने जो समझौते किए हैं वह 2.33 रुपये से 2.34 रुपये तक हैं। चन्नी ने कहा कि जो समझौते किए थे वह बिक्रम सिंह मजीठिया ने किए थे। इससे 1700 करोड़ रुपये का बोझ पड़ रहा था।
सीएम चन्नी ने कहा कि उन्होंने पंजाब को माफिया राज से मुक्त किया है। पहले रेत का महंगे दामों पर मिलता था, लेकिन उन्होंने इसमें सख्ती दिखाई। अब राज्य में 5.50 रुपये प्रति स्क्वायर फुट के हिसाब से रेत मिल रही है। इससे बड़े वर्ग को लाभ हुआ है।

विपक्ष पर बोला हमला

चरणजीत सिंह चन्नी ने आगे कहा, ”पंजाब में ज़रूरतमंद लोगों को दो महीने के अंदर  5 मरले के प्लाट 36 हज़ार लोगों को दिए. पंचायत के बिजली के बिल माफ़ किए. 1168 करोड़ रुपए के बिजली बिल माफ़ किए और गांव में आगे से पंचायतों के बिजली बिल सरकार देगी. गांव में न्यूनतम बिजली बिल 166 रुपए की जगह 50 रुपए फ़िक्स किया. निगम की ओर से शहरों में पानी की सप्लाई का बिल माफ़ किया. अब भुगतान सरकार करेगी.”
चरणजीत सिंह चन्नी ने इस दौरान अपनी सरकार द्वारा लिए गए तमाम फैसलों की जानकारी दी है. चरणजीत सिंह चन्नी अपने कामों को बताने के साथ विपक्ष पर हमला भी बोलते रहे और कहा कि वादा वो कर रहे हैं उसे जरूर पूरा करेंगे.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें