Prabhat Times
चंडीगढ़। (cm charanjit singh channi loan waiver for famers) पंजाब में विधानसभा चुनाव (Punjab Election 2022) से पहले कांग्रेस सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने आज किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा. साथ ही भूमिहीन मजदूरों के कर्ज भी माफ होंगे. उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार कर्जदार किसानों के खातों में 2 हजार करोड़ रुपये जमा करवाएगी. ये रकम अगले 10 से 15 दिन में पहुंच जाएगी.
उन्होंने बताया कि सरकार ने श्री भगवत गीता और रामायण पर अध्ययन केंद्र स्थापित करने का भी फैसला किया है. ये अध्ययन केंद्र पटियाला में स्थापित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि आजकल पंजाबी संगीत और फिल्म की विरासत को बचाने और उसे बढ़ावा देने के लिए एक फिल्म और टेलीविजन काउंसिल बनाने का फैसला लिया गया है, जिसका गठन 10 दिनों के भीतर कर दिया जाएगा.

बिक्रम मजीठिया पर FIR दर्ज होने पर क्या बोले चन्नी?

शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम मजीठिया (Bikram Majithia) के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने को राजनीति से प्रेरित होने के आरोपों को सीएम चन्नी ने खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि मामला राजनीति से प्रेरित नहीं है और ना ही इसके पीछे कांग्रेस है. ये मामला साल 2013 में सामने आए सिंथेटिक ड्रग तस्करी के मामले के आधार पर दर्ज किया गया है.
उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच के लिए एक एसटीएफ बनाई गई थी जिसमें बिक्रम मजीठिया का नाम सामने आया था. आरोपी जगदीश सिंह भोला ने बिक्रम मजीठिया का नाम लिया था. जगदीश भोला ने कहा था कि सिंथेटिक ड्रग का सरगना बिक्रम मजीठिया है. प्रवर्तन निदेशालय ने भी बिक्रम मजीठिया से पूछताछ की थी.
उन्होंने कहा कि सिंथेटिक ड्रग्स मामले में कुछ विदेशी लोगों का नाम भी सामने आया है जो बिक्रम मजीठिया के घर पर मिलने आते थे. आरोप है कि मजीठिया ने इन लोगों की मदद के लिए सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग भी किया. पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) और तत्कालीन एडवोकेट जनरल ने इस मामले पर कोई कार्रवाई नहीं की थी, लेकिन जैसे ही पंजाब में नई सरकार बनी इस मामले में प्रमुखता से कार्रवाई की गई.
सीएम चन्नी ने कहा, पंजाब सरकार के लिए यह एक बड़ी लड़ाई है. पंजाब में नशे की तस्करी में कुछ बड़ी ताकतें संलिप्त हैं जिनके खिलाफ हमें एक चट्टान के रूप में खड़ा होना होगा, ताकि पंजाब के युवाओं को नशे के गर्त में जाने से बचाया जा सके. कोई कितना ही प्रभावशाली क्यों न हो हमें किसी की परवाह नहीं है. दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि मैं सरदार भगत सिंह से प्रेरणा लेकर इस ओर कदम बढ़ा रहा हूं.

अरविंद केजरीवाल ने बिक्रम मजीठिया से माफी मांगी थी

सीएम चन्नी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) पर बड़ा हमला बोला. उन्होंने अरविंद केजरीवाल को भगोड़ा बताते हुए कहा कि उन्होंने बिक्रम मजीठिया से माफी मांगी थी. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के 10 विधायक इसलिए पार्टी छोड़ चुके हैं क्योंकि अरविंद केजरीवाल नशा तस्करी में संलिप्त लोगों से डर गए. क्या नशा तस्करी में संलिप्त लोगों के सामने घुटने टेकने वाले अरविंद केजरीवाल पंजाब के युवाओं के जीवन की रक्षा कर सकते हैं.
चन्नी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने अपने माफीनामा में कहा था कि जो आरोप उन्होंने बिक्रम मजीठिया के खिलाफ लगाए थे वो सही नहीं थे. लोगों के साथ खड़ा होने के लिए और उनका साथ देने के लिए घुटनों में दम चाहिए ना कि कोई घुटने ही टेक दे. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ने पंजाब के लोगों के साथ धोखा किया है.

लुधियाना बम ब्लास्ट की जांच जारी

पत्रकारों के सवाल में चरणजीत चन्नी ने कहा कि समाज विरोधी ताकतें सक्रिय हैं। सी.एम. ने इंटेलीजैंस एजैंसियों की नाकामी को गल्त बताते हुए कहा कि एजैंसियों व पुलिस द्वारा जांच की जा रही है। मामला जल्द ही हल होगा। पंजाब विरोधी ताकतों को बेनकाब किया जाएगा।

कोरोना को लेकर फिलहाल पाबंदीयां नहीं

सी.एम. ने कहा कि कोरोना को लेकर पंजाब सरकार सतर्क है। फिलहाल पाबंदीयां तो नहीं लगाई जारही, लेकिन जनता को अवेयर रहने की जरूरत है।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें