Prabhat Times

जालंधर। (CM Gives gift to development projects worth rs 100 crore to jalandhar residents) पंजाबियों को चहुंमुखी और मूलभूत सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध सीएम भगवंत मान ने आज जालंधरवासियों को बड़ा तोहफा दिया है.

सीएम मान ने कुल 100 करोड़ रूपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया और शहर के कायाकल्प के लिए कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

मुख्यमंत्री ने 84 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित वेरका के स्वचालित किण्वित दुग्ध उत्पादन संयंत्र का लोकार्पण शहरवासियों को किया.

इसी तरह उन्होंने बस्ती दानिशमंद में 4.83 करोड़ रुपये की लागत से तैयार स्मार्ट स्कूल का भी वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया.

भगवंत मान ने शहर के लेदर कांप्लेक्स में सड़कों पर स्ट्रीट लाइट लगाने की परियोजना का शिलान्यास भी किया.

सीएम मान ने कहा कि आने वाले दिनों में जालंधर को एक आदर्श शहर के रूप में विकसित किया जाएगा और इस नेक काम के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। भगवंत मान ने शहर में खेल उद्योग को गति देने की भी घोषणा की।

सीएम ने कहा कि पंजाब के किसानों को बड़ी राहत देते हुए राज्य सरकार ने फसल क्षति मुआवजे में 25 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है.

उन्होंने कहा कि जिन किसानों की 75 प्रतिशत से अधिक फसल क्षति हुई है, उन्हें राज्य सरकार द्वारा प्रति एकड़ 15 हजार रुपये मुआवजा दिया जायेगा. भगवंत मान ने कहा कि इसका मकसद हर कीमत पर किसानों का कल्याण सुनिश्चित करना है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले यह मुआवजा 12 हजार रुपये प्रति एकड़ था लेकिन हमारी सरकार ने इसे बढ़ाने का फैसला किया है.

उन्होंने कहा कि पहले मुआवजा देने की पूरी प्रक्रिया बोझिल थी क्योंकि सरकारें किसानों को मामूली मुआवजा देने की आदी थीं।

भगवंत मान ने कहा कि पिछली सरकारें किसानों को राहत देने के बजाय किसानों के जख्मों पर नमक छिड़कती रहीं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वेरका में 84 करोड़ रुपये की लागत से 1.25 लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाला पूर्ण स्वचालित किण्वित दुग्ध उत्पादन संयंत्र बनाया गया है.

उन्होंने कहा कि इस परियोजना में 50 एम.टी. इसमें प्रतिदिन 1.5 लाख लीटर की क्षमता वाला एक स्वचालित दही संयंत्र और 1.5 लाख लीटर प्रतिदिन की लस्सी प्रसंस्करण और पैकेजिंग संयंत्र शामिल है।

भगवंत मान ने उम्मीद जताई कि इस कदम से जालंधर, कपूरथला, शहीद भगत सिंह नगर जिलों के दुग्ध उत्पादकों को दूध के अच्छे दाम मिलेंगे.

इसके अलावा, आसपास के क्षेत्रों के युवाओं और उद्यमियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक साल पहले लोगों के पास ईवीएम थी। बटन दबाकर उन्हें वोट दिया।

भगवंत मान ने कहा कि एक साल के भीतर वे रोजाना चार से पांच बटन दबाकर नई-नई योजनाएं प्रदेश की जनता को समर्पित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब राज्य सरकार के प्रयासों से पंजाब देश में अग्रणी राज्य बनकर उभरेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार समान समाज बनाने के लिए अमीर और गरीब के बीच की खाई को खत्म करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है.

भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार ने इस संबंध में कई अनुकरणीय पहल की हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ ही स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र को मजबूत करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने अब तक राज्य भर में 26,797 नौजवानों को सरकारी नौकरी दी है और पूरी भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से की गई और योग्यता ही एकमात्र आधार था।

उन्होंने कहा कि अब ये युवा राज्य की सामाजिक-आर्थिक प्रगति का अभिन्न अंग बन गए हैं।

भगवंत मान ने कहा कि मात्र एक वर्ष में इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार देना राज्य सरकार की युवाओं के कल्याण को सुनिश्चित करने और उनके लिए रोजगार के नये क्षितिज सृजित करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पंजाब सरकार ने लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्य के लोगों को 500 से अधिक आम आदमी क्लीनिक समर्पित किए हैं।

उन्होंने कहा कि इन क्लीनिकों के माध्यम से विश्व स्तरीय इलाज और जांच की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।

भगवंत मान ने कहा कि इन आम आदमी क्लीनिकों से अब तक 15 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके हैं और कुछ ही महीनों में 1.75 लाख रोगियों का नि:शुल्क परीक्षण किया गया है।

पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने राज्यों के साथ सौतेली मां जैसा व्यवहार करने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की।

उन्होंने कहा कि देश के संघीय ढांचे को कमजोर कर केंद्र सरकार राज्यों के कानूनी अधिकारों पर हमला कर रही है और राज्यों के हितों की खुलेआम अनदेखी की जा रही है.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त राज्यपाल लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकारों की आवाज को दबाने के लिए मशीन की तरह काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्यों के हितों पर हमला किया जा रहा है, जो लोकतंत्र और संघीय ढांचे के लिए हानिकारक है। भगवंत मान ने कहा कि केंद्र सरकार का तानाशाही रवैया लोकतंत्र के ताने-बाने के लिए घातक है.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि केंद्र सरकार जानबूझकर राज्यों को परेशान कर रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास ग्रामीण विकास कोष (आरडीएफ) का 30 हजार करोड़ रुपये अभी भी बकाया है.

भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार ने सारी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली है लेकिन केंद्र सरकार ने आरडीएफ में अनावश्यक अड़ंगा लगाया है. और जीएसटी का फंड रोक रहा है

उन्होंने कहा कि एक अन्य फैसले में पंजाब को आवंटित कोयला खदान से कोयला श्रीलंका के रास्ते लाने को कहा गया, जो किसी भी तरह से उचित नहीं था।

भगवंत मान ने कहा कि इस तरह के फैसलों का केंद्र और राज्यों के संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि अमृतपाल सिंह के मामले में कानून अपना काम करेगा.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पूरे पंजाब में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए हर संभव कदम उठाए हैं।

भगवंत मान ने हर कीमत पर पंजाब में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे इस बात के समर्थक हैं कि विचारों और विचारों की भिन्नता वाला लोकतंत्र हमेशा सफल होता है।

भगवंत मान ने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष और सत्ता पक्ष दोनों महत्वपूर्ण दल होते हैं. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनता की आवाज का हर कीमत पर सम्मान होना चाहिए।

 

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1