Prabhat Times

चंडीगढ़। (CM bhagwant mann govt big action plan against drugs) पंजाब को नशा मुक्त करने के लिए सी.एम. भगवंत मान द्वारा कवायद शुरू कर दी गई है।
सी.एम. भगवंत मान ने आज पंजाब के आला पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग करके नशा खत्म करने संबंधी सख्त दिशा निर्देश दिए हैं।
सी.एम. मीटिंग में पंजाब के आला अधिकारी मौजूद रहे जबकि 23 जिलों के SSP भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए इससे जुड़े हुए हैं।
भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के नौजवान पीड़ित हैं, दोषी नहीं। सी.एम. ने कहा कि नशा तस्करों की चेन को पूरी तरह से ब्रेक करना लाजमी है। उन्होने कहा कि पंजाब में बिना किसी दबाव के हर दोषी के खिलाफ सख्त एक्शन होना चाहिए।
सी.एम. ने कहा कि पहले नशा बेचने वालों को चेन तोड़ी जाए और इसके साथ ही नशे के गर्क में डूबे नौजवानों को पुर्नवास भी करवाया जाएगा।

मान सरकार बनाएगी एक्शन प्लान

पंजाब में ड्रग्स रोकने के लिए मान सरकार एक्शन प्लान तैयार करने जा रही है। जिसमें खास तौर पर पंजाब पुलिस में निचले स्तर पर बड़े फेरबदल हो सकते हैं। अभी तक सरकार बड़े अफसरों को बदल देती थी।
आप सरकार पुलिस थाना और चौकी स्तर पर भी कर्मचारियों को बदलने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा नशे के मामले में राजनीतिक हस्तक्षेप को खत्म किया जाएगा।
बता दें कि पंजाब को नशा मुक्त बनाना आम आदमी पार्टी का प्रमुख चुनावी वायदा रहा है।  पंजाब में नशे की चेन रोकने के साथ-साथ राज्य सरकार नशा मुक्ति केंद्रों के ढांचे में ही सुधार कर रही है, ताकि नशा छोड़ने के इच्छुक लोग यहां आ सकें।
राज्य में हर 10 किलोमीटर के दायरे में एक नशा मुक्ति केंद्र बनाया जाएगा। अभी पंजाब में 208 नशा मुक्ति केंद्र हैं। 16 सेंटर जेलों में चल रहे हैं।
राज्य में वर्तमान में 2.5 लाख नशा करने वाले मरीज पंजीकृत है जबकि नशा मुक्ति केंद्रों पर 16.5 लाख मरीज उपचार के लिए आ रहे हैं।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें