Prabhat Times
अमृतसर। (CM Channi returned after darshan from Kartarpur Sahib) पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का काफिला कॉरिडोर से जाकर ऐतिहासिक गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन के बाद शाम को पाकिस्तान से लौट आया। चन्नी ने लौटने के बाद घोषणा की कि पंजाब सरकार दर्शन के लिए अनुमति ले चुकी संगत को कॉरिडोर तक ले जाने के लिए फ्री बसें चलाएगी। इस सेवा को जल्दी शुरू कर दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि वह गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में अरदास करके आए हैं कि दोनों देशों की सीमाएं खुलें और व्यापार शुरू हो। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से कॉरिडोर से जाकर दर्शन करने की प्रक्रिया को और सरल बनाने की मांग की है। चन्नी ने कहा कि प्रक्रिया ऐसी होनी चाहिए कि जो भी चाहे वह दर्शन करके ही लौटे।
उनके साथ गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में दर्शन करने के लिए वित्त मंत्री मनप्रीत बादल, मंत्री राणा गुरजीत सिंह सोढ़ी, विजयेंद्र सिंगला, कैबिनेट रैंक प्राप्त महेंद्र सिंह केपी, विधायक बरिंदर मीत सिंह पड्‌डा और अमृतसर के मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू गए थे। कॉरिडोर में इमीग्रेशन संबंधी वेरिफिकेशन के बाद सभी पाकिस्तान पहुंचे।
इस दौरान चन्नी अपने परिवार के साथ कॉरिडोर पहुंचे। उन्होंने इस अवसर पर सभी को गुरु पर्व की शुभकामनाएं दीं। चन्नी ने इस अवसर कॉरिडोर खोलने के फैसले पर प्रधानमंत्री और गृह मंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि वह पंजाब सरकार की ओर से गुरुघर में हाजिरी लगवाने जा रहे हैं। कॉरिडोर दोबारा खुला है, अब सभी गुरु नानक नामलेवा और हिंदुस्तान से जाने वाले अन्य लोगों के लिए मौका मिला है कि वह गुरुघर जाकर आशीर्वाद प्राप्त कर सकें।
मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी सबसे बाद में कॉरिडोर में पहुंचे। उनसे पहले पहुंचे मनप्रीत बादल ने हाथ जोड़कर गुरुनानक देव का धन्यवाद कर कुछ भी कमेंट करने से इनकार कर दिया। वहीं मेयर रिंटू ने कहा कि वह पंजाब की खुशहाली के लिए अरदास करेंगे। महेंद्र केपी ने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि उन्हें दर्शन दीदार करने का मौका मिल रहा है। मन में श्रद्धा लेकर जा रहे हैं। वहीं विधायक पड्‌डा ने कहा कि परमात्मा नेताओं को सद्बुद्धि दें ताकि वो काले कृषि कानूनों को जल्दी रद्द करें।
गौरतलब है कि कॉरिडोर खुलने की घोषणा के साथ ही सबसे पहले सीएम चन्नी ने करतारपुर साहिब में दर्शनों की इच्छा जाहिर की थी। वहीं शुक्रवार को डिप्टी सीएम सुखजिंदर रंधावा, तृप्त राजिंदर बाजवा, काका रणदीप नाभा, भारत भूषण आशु और राजकुमार वेरका पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा जाएंगे। वहीं शनिवार को पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू, मंत्री परगट सिंह, अरुणा चौधरी, डिप्टी सीएम ओपी सोनी, संगत सिंह और अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कॉरिडोर से पाकिस्तान दर्शन करने जाएंगे। वहीं पंजाब प्रदेश कांग्रेस प्रभारी हरीश चौधरी भी शनिवार को ही जाएंगे।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें