Prabhat Times
नई दिल्ली। (Complete Lockdown Goa) इस समय की बड़ी खबर गोवा से है। बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते गोवा सरकार ने भी बड़ा फैसला लिया है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए एक मात्र उपाय माने जाते कम्पलीट लॉकडाउन पर गोवा सरकार ने अमल किया है।
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने घोषणा की है कि वीरवार यानिकि 29 अप्रैल से 3 मई तक कम्पलीट लॉकडाउन लगा दिया है। सरकार का आदेश है कि कम्पलीक लॉकडाउन 29 अप्रैल शाम 7 बजे से शुरू होगा। सिर्फ एजैंशियल सर्विसिज़ ही चलेंगी।
आदेश दिए गए है कि राज्य में आवश्यक सेवाओं औद्योगिक गतिविधियों की अनुमति रहेगी। साथ ही कैसिनो, होटल और पब बंद रहेंगे। सार्वजनिक परिवहन भी बंद रहेगा। आवश्यक सेवाओं के लिए सीमाएं खुली रहेंगे।
गोवा सरकार द्वारा ये फैसला राज्य में बीते दिन 31 लोगों की मौत तथा 2110 नए मरीज़ कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद लिया है। बता दें कि सिर्फ गोवा में ही 80908 के करीब पॉजिटिव केस हैं तथा लगभग एक हज़ार लोगों की कोरोना के कारण मृत्यु हो चुकी है।

महाराष्ट्र में 15 दिन और बढ़ सकता है लॉकडाउन

महाराष्ट्र में 15 और दिन के लिए लॉकडाउन (Lockdown In Maharashtra ) लग सकता है. राज्य में 1 मई से 15 मई तक के लिए लॉककडाउन सरीखी पाबंदियां लागू की जा सकती है.
बता दें मिनी लॉकडाउन लागू के बाद भी राज्य में संक्रमण थम नहीं रहा है. ऐसे में सरकार अब और सख्त रुख अपना सकती है. आगामी लॉकडाउन पर सीएम उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला हो सकता है
राज्य सरकार में मंत्री विजय वडेट्टीवार ने सरकार को सलाह दी है कि 15 दिनों का लॉकडाउन और लगा दिया जाय. मंत्री के अनुसार प्रदेश में कोरोना संक्रमण थम नहीं रहा है, ऐसे में लॉकडाउन की समयसीमा को बढ़ाए जाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि मुंबई में तो मामलों का आना काम हुआ है लेकिन राज्य के बाकी हिस्सों से अभी भी नए मामले तेजी से पाये जा रहे हैं.
रिपोर्ट के अनुसार राज्य के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार की ओर से पाबंदियों और केसों की समीक्षा की जा रही है. मौजूदा समय में केसों की रफ्तार में खास कमी नहीं आई है. ऐसे में प्रतिबंध एक बार में ही खत्म नहीं किए जा सकते हैं.
अधिकारी ने कहा कि जब तक 35 से 40 हजार प्रतिदिन तक मामलों में गिरावट नहीं आ जाती, तब तक प्रतिबंधों में ढील नहीं दी जाएगी. एक अन्य अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान वैक्सीनेशन अभियान में भी तेजी लाई जाएगी.
ये भी पढ़ें