Prabhat Times
मुंबई। (Complete Lockdown) महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले बेकाबू होने के साथ ही सूबे पर एक बार फिर सख्त लॉकडाउन का साया मंडराने लगा है. राज्य में जल्द ही सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया जा सकता है.
 महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि गंभीर लॉकडाउन इस समय की जरूरत है. कैबिनेट में इस बात को आगे रखा गया था. कैबिनेट ने सख्त लॉकडाउन की सिफारिश की है.

सीएम करेंगे ऐलान- स्वास्थ्य मंत्री

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कैबिनेट में यह फैसला लिया गया है और कैबिनेट ने सख्त लॉकडाउन की सिफारिश की है.  एक दो दिन में हालात को देखते हुए सीएम सख्त लॉकडाउन पर फैसला लेंगे. उन्होंने कहा कि सख्त लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्प ही नहीं है. स्वास्थ्य सेवाओं पर दबाव है और मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं.
इस समय वैक्सीनेशन को लेकर भी स्थिति गंभीर है. हम दो कंपनियों पर निर्भर हैं.  विकास के लिए आवंटित फंड को वैक्सीनेशन अभियान में लगाया जा सकता है. 18 से ऊपर की उम्र की श्रेणी वाले लोग महत्वपूर्ण हैं. ऐसे में हम इन लोगों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. 45 साल से ऊपर के लोगों के वैक्सीनेशन का ध्यान केंद्र सरकार रख रही है.

ऑक्सीजन की सप्लाई की स्थिति गंभीर- टोपे

उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन सप्लाई की स्थिति भी गंभीर हैं. हमें दो हजार टन से ज्यादा लिक्विड ऑक्सीजन नहीं मिलेगा क्योंकि कोटा पहले से तय है. हमें 300 मेट्रिक टन ऑक्सीजन अन्य राज्यों से भी मिल रहा है.
उन्होंने बताया कि रेमडेसिविर बनाने वाली सात कंपनियों के मालिक से आज सीएम उद्धव ठाकरे मुलाकात करेंगे. हमें उम्मीद है कि हमें उचित सप्लाई मिल सकेगी. उन्होंने यह भी बताया कि महाराष्ट्र बोर्ड के 10वीं के छात्र प्रमोट किए जाएंगे.

कोरोना की चेन तोड़ना जरूरी- आदित्य ठाकरे

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन जरूरी है. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बीच स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाई जा रही हैं.
उन्होंने कहा कि 15 दिन में मामले कम होने की उम्मीद है. आदित्य ने कहा कि कोरोना पर हमारी तैयारी जारी है.
ये भी पढ़ें