Prabhat Times 
नई दिल्ली। (Congress Leader Oscar Fernandes Dies) पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिस का निधन हो गया है. कर्नाटक के मंगलुरु में ऑस्कर फर्नांडिस ने अंतिम सांस ली. अस्पताल की ओर से इसकी पुष्टि कर दी गई है, जल्द ही बयान भी जारी किया जाएगा.
80 साल के ऑस्कर फर्नांडिस लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे और कुछ हफ्तों से उन्हें मंगलुरु के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसी साल योग करते हुए उन्हें चोट भी लग गई थी, इसके बाद उनकी तबीयत खराब हो गई थी.

गांधी परिवार के करीबी थी ऑस्कर फर्नांडिस

ऑस्कर फर्नांडिस की गिनती कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के करीबियों में से होती थी. वह यूपीए सरकार में सड़क-परिवहन मंत्री रह चुके थे. अभी भी ऑस्कर फर्नांडिस राज्यसभा के सांसद थे. यूपीए सरकार के दोनों कार्यकाल में मंत्री रह चुके ऑस्कर फर्नांडिस लंबे वक्त के साथ गांधी परिवार के साथ काम कर रहे हैं. राजीव गांधी के वह संसदीय सचिव रह चुके हैं.
साल 1980 में कर्नाटक की उडप्पी लोकसभा सीट से वह सांसद चुने गए थे, उसके बाद 1996 तक यहां से लगातार जीतते आए. साल 1998 में कांग्रेस ने उन्हें राज्यसभा भेज दिया था, तब से वह बतौर राज्यसभा सांसद ही संसद के सदस्य बने हुए थे. ऑस्कर फर्नांडिस का जन्म 27 मार्च 1941 को कर्नाटक के उडुप्पी में ही हुआ था. वह परिवार के 12 बच्चों में से एक थे.

ये भी पढ़ें