Prabhat Times
चंडीगढ़। (congress punjab election 2022 candidate list update) पंजाब में कांग्रेस की चुनाव टिकटों को लेकर कांग्रेसियों में ही घमासान मच हुआ है। शुक्रवार सुबह कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के सामने ही सीएम चरणजीत चन्नी, पंजाब प्रधान नवजोत सिद्धू और कैंपेन कमेटी चेयरमैन सुनील जाखड़ आपस में  उलझ गए। बात टिकट देने से लेकर अब सीएम चेहरा घोषित करने की मांग तक पहुंच गई है।
कांग्रेस हाईकमान चन्नी, सिद्धू और जाखड़ के चेहरे पर चुनाव लड़ना चाहता है लेकिन पंजाब में कांग्रेस में मचे घमासान को देखते हुए वह किसी एक की घोषणा की मांग उठा रहे हैं। सिद्धू और चन्नी इस पक्ष में ज्यादा हैं। इससे पहले गुरुवार देर रात भी केंद्रीय चुनाव कमेटी (CEC) की मीटिंग में यह तीनों आपस में उलझ गए थे।
इसी बीच तीनों ही नेता अपने समर्थकों को टिकट दिलाना चाहते हैं ताकि आगे चल कर सीएम की कुर्सी पर दावा मजबूत हो सके। गुरुवार रात को कांग्रेस में 78 सीटों पर चर्चा हुई। जिसमें घमासान देख सोनिया गांधी ने कहा कि पहले नेता आपस में सहमति बनाएं। उसके बाद मीटिंग में आएं। इसके बाद आज फिर दिग्गज नेताओं के साथ मीटिंग की जा रही है। जिसमें फिर से कल रात वाले ही हालात बने हुए हैं।
इसी बीच काफी हद तक कांग्रेस टिकटों पर सहमति बन चुकी है। कांग्रेस की पहली लिस्ट आज जारी हो सकती है, जिसमें 73 से 75 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है। जिसमें ज्यादातर विधायक ही हाेंगे। 5 सीटों को लेकर मंथन जारी है। इसके अलावा अगली लिस्ट में महिलाओं की गिनती ज्यादा हो सकती है।

आदमपुर से चन्नी केपी के पक्ष में, सिद्धू बोले- रिंकू को भेजें

पंजाब में आदमपुर सीट से सीएम चन्नी अपने रिश्तेदार मोहिंदर केपी को चुनाव लड़ाने के पक्ष में हैं। हालांकि नवजोत सिद्धू का कहना है कि जालंधर वेस्ट से विधायक सुशील रिंकू को आदमपुर से लड़ाया जाए। मोहिंदर केपी जालंधर वेस्ट से लड़ें। पार्टी स्तर पर इस पर सहमति बनी, लेकिन सीएम चन्नी ने दूसरा दांव खेल दिया।
पहले यह चर्चा भी रही कि अनुसूचित जाति वोट बैंक को देखते हुए सीएम चन्नी चमकौर साहिब के साथ आदमपुर से भी चुनाव लड़ें लेकिन ‘वन फैमिली-वन टिकट’ के फॉर्मूले के बाद यह संभव नजर नहीं आ रहा था। इसीलिए सीएम ने अपने करीबी रिश्तेदार केपी के लिए यहां लॉबिंग की है।

यूथ कांग्रेस की दावेदारी से भी कांग्रेस में घमासान

इस बार यूथ कांग्रेस भी अपने नेताओं को टिकट दिलाना चाहती है। सोनिया गांधी की अगुवाई में मीटिंग के दौरान गढ़शंकर सीट के लिए सीएम चन्नी और सिद्धू ने निमिशा मेहता का समर्थन कर दिया। हालांकि कैंपेन कमेटी प्रधान सुनील जाखड़ ने यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रधान अमरप्रीत सिंह लाली का नाम आगे कर दिया।
यूथ कांग्रेस 12 टिकट मांग रही है, जिनमें लाली के अलावा बरिंदर ढिल्लो रोपड़, अमित बावा सैनी डेराबस्सी, दमन बाजवा सुनाम और गुरजोत ढींढसा अमरगढ़ से टिकट पर दावा ठोक रहे हैं। मानसा से यूथ कांग्रेस चुसपिंदर के लिए टिकट चाहती है, लेकिन यहां से नवजोत सिद्धू और सीएम चन्नी विवादित गायक सिद्धू मूसेवाला को टिकट देने के हक में डटे हैं।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें