Prabhat Times
चंडीगढ़। कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के कारण आम जनता के साथ साथ सरकार की चिंता बढ़ गई है। सिर्फ पंजाब ही नहीं बल्कि देश के कई राज्यों में कोरोना जमकर कहर बरसा रहा है।
जालंधर में मंगलवार भी राहत नहीं है। बेशक पॉजिटिव मरीजों की गिनती कम है लेकिन 9 मरीजों की मौत ने टैंशन बरकरार रखी है। आज को जालंधर में 145 मरीजों की रिपोर्ट पोज़िटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा कम होने का एक कारण ये भी है कि रविवार को सैंपल कम हुए थे।
बीते दिन जालंधर में 300 के करीब मरीज़ों की पॉज़िटिव रिपोर्ट मिली थी। इसमें सबसे ज्यादा टैंशन वाली बात ये है कि जालंधर में दो मरीज़ कोरोना के नए स्ट्रोक से संक्रमित पाए गए हैं।

पंजाब-महाराष्‍ट्र के बाद गुजरात के 4 शहरों में भी लगा नाइट कर्फ्यू

महाराष्‍ट्र और पंजाब में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले अधिक संख्‍या में आ रहे हैं. इस कारण महाराष्‍ट्र सरकार ने कई जिलों में नाइट कर्फ्यू और नागपुर में लॉकडाउन लगा दिया है. अब एहतियात के तौर पर गुजरात सरकार (Gujarat) ने भी चार प्रमुख शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है. नाइट कर्फ्यू के दौरान सिर्फ जरूरी सेवाएं चालू रहेंगी.
गुजरात सरकार की ओर से अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा और सूरत में 17 मार्च से 31 मार्च तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं राज्‍य सरकार का कहना है कि 16 मार्च यानी मंगलवार को रात 12 बजे (सोमवार देर रात) से सुबह 6 बजे तक प्री नाइट कर्फ्यू रखा गया. वहीं इसके बाद 17 मार्च से नाइट कर्फ्यू का समय रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक का होगा. सरकार ने यह कदम पिछले कुछ दिनों से गुजरात में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए लिया है.

राज्यों को मिल सकते हैं लॉकडाउन के अधिकार!

देश मे एक बार फिर कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुल यानिकि 17 मार्च को सभी राज्यो के सी.एम. से वीडियो कान्फ्रैसिंग के ज़रिए बैठक करेंगे। कोरोना के मौजूदा हालातों तथा राज्यों द्वारा एहतियातन किए जा रहे फैसलों की समीक्षा करेंगे।
हालांकि चर्चा है कि राज्यों में कोरोना की स्थिति जानने के पश्चात भारत सरकार इस मामले मे फैसला ले सकती है। ये भी चर्चा है कि लॉकडाऊन जैसे फैसले लेने के लिए राज्य सरकारों को अधिकार दिए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें