Prabhat Times
नई दिल्ली। कोरोना पाबंदीयों मे ढील मिलते ही लोगों द्वारा नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। रोजाना हिल स्टेशनों से सामने आई रही तस्वीरों वीडियो को लेकर केंद्र सरकार के साथ साथ अब वर्ल्ड हैल्थ आर्गेनाईज़ेशन ने भी चिंता जताई है।
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन का कहना है कि दुनिया के ज्यादातर इलाकों में कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। डेल्टा वैरिएंट की वजह से यह फैलाव दिख रहा है। इस बात के साफ सबूत हैं कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि कुछ देशों ने वैक्सीनेशन की मदद से संक्रमण के गंभीर मामलों और अस्पताल में भर्ती होने की दर को कम किया है। फिर भी दुनिया के बड़े हिस्से में ऑक्सीजन की कमी, अस्पताल में बेड की कमी और हाई डेथ रेट बनी हुई है।

डेल्टा वैरिएंट की वजह से संक्रमण बढ़ा

स्वामीनाथन ने कहा कि पिछले 24 घंटों में करीब 5 लाख नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान लगभग 9,300 मौतें हुई हैं। WHO के 6 रीजन में से 5 में केस बढ़ रहे हैं। अफ्रीका में 2 हफ्ते में डेथ रेट 30% से 40% तक बढ़ गई है। इसका अहम कारण तेजी से फैल रहा डेल्टा वैरिएंट, वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार, मास्क और फिजिकल डिस्टेंसिंग जैसे उपायों में ढील देना है।

पाबंदियों में ढील दे रहे देशों को अलर्ट किया

WHO ने इस सप्ताह सरकारों से नियमों में ढील देने के बारे में फिर से अलर्ट किया है, ताकि अब तक मिला फायदा कम न हो। इंग्लैंड में 19 जुलाई को सभी तरह के प्रतिबंध हटाए जाने हैं। इसके बाद मास्क पहनना या न पहनना निजी फैसला होगा। कोरोना के केस कम होने के बाद अमेरिका और यूरोप के अधिकतर हिस्सों में सख्ती में ढील दी गई है।

ओलिंपिक से पहले टोक्यो में दो महीने में सबसे ज्यादा केस

टोक्यो में शुक्रवार को कोरोना के 950 नए मामले मिले हैं। ये पिछले 2 महीनों में सबसे बड़ी संख्या है। यहां 23 जुलाई से होने वाले ओलिंपिक गेम्स से पहले संक्रमण का लगातार बढ़ना सरकार के लिए चिंता का मसला बना हुआ है। प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने गुरुवार को टोक्यो में इमरजेंसी घोषित की है, ताकि हालात बेकाबू न हो जाएं।

केंद्र ने भी दी ये चेतावनी

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने शनिवार को राज्य सरकारों द्वारा हिल स्टेशनों और पर्यटन स्थलों में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान, गोवा, हिमाचल प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों के संबंध में कोविड की स्थिति के समग्र प्रबंधन और टीकाकरण की स्थिति पर चर्चा की गई।
केंद्रीय गृह सचिव भल्ला ने हिल स्टेशनों और अन्य पर्यटन स्थलों में कोरोना प्रोटोकॉल की घोर अवहेलना दिखाने वाली मीडिया रिपोर्टों के मद्देनजर सावधानी बरतने का आदेश दिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है और राज्यों को मास्क पहनने, सामाजिक दूरी और अन्य सुरक्षित व्यवहार के संबंध में निर्धारित प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना चाहिए।

ये भी पढ़ें