Prabhat Times

अमृतसर: गुरु नानक देव अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव दो मरीजों की मौत के बाद शवों की अदला-बदली ने अस्पताल प्रशासन पर सवाल खड़े कर दिए हैैं। लापरवाही सामने आने के बाद अस्पताल स्टाफ में हड़कंप मच गया है।

मामले की प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि दो कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत के बाद शवों को पैक करते समय गलत टैग लगा दिए गए।

शुरुआती जांच के बाद दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। वहीं, जांच पूरी करने के लिए तीन सदस्यों की कमेटी का गठन किया गया है।

अस्पताल स्टाफ की इस गलती के कारण मुकेरियां (होशियारपुर) के गांव टांडा राम सहाय के कोरोना पॉजिटिव मृतक का शव अमृतसर के डेमगंज और डेमगंज की महिला का शव मुकेरियां भेज दिया गया। लापरवाही तब सामने आई जब गांव टांडा राम सहाय में बुजुर्ग प्रीतम सिंह के परिजनों ने महिला का शव देखा।

बताया गया है कि जीएनडीएच में शुक्रवार को दोनों की मौत के बाद शवों को टैग लगाकर मोर्चरी में रख दिया गया। शनिवार को दोनों जिलों से सेहत विभाग के वाहन शव लेने पहुंचे तो टैग देखकर शव वाहन में रखवाकर वहां से चले गए।

मुकेरियां के गांव टांडा राम सहाय में प्रीतम सिंह की जगह महिला का शव निकलने पर परिजनों ने हंगामा कर दिया। परिजन बुजुर्ग का शव मांग रहे हैैं, लेकिन अस्पताल के विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि अमृतसर के डेमगंज की मृतक महिला के परिजनों ने टांडा राम सहाय के प्रीतम सिंह का अंतिम संस्कार भी कर दिया है। हालाकि अस्पताल प्रशासन द्वारा अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

उधर, मामले की जांच के आदेश देने वाले मेडिकल कॉलेज प्रबंधकों के मुताबिकजांच पूरी होने के बाद ही अगली कार्रवाई की जाएगी। जबकि पता चला है कि आइसोलेशन वार्ड में कार्यरत दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने शवों पर गलत टैग लगाए थे। अब मामले की जांच तीन सदस्यों पर आधारित कमेटी द्वारा पूरी की जाएगी।

मुकेरियां में तनाव

होशियारपुर के मुकेरियां के गांव टांडा राम सहाय में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। बुजुर्ग की जगह महिला का शव भेजे जाने पर मृतक के परिजनों ने शमशानघाट में ही जमकर हंगामा किया। गांव के 92 वर्षीय प्रीतम सिंह की पांच जुलाई को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे अमृतसर रेफर किया गया था।

जहां शुक्रवार को प्रीतम सिंह की मौत हो गई। शनिवार को अमृतसर से लाए गए शव को चिता पर लिटा दिया गया। जैसे ही चेहरे से कपड़ा हटाया गया तो शव महिला का निकला।

भड़के परिजनों ने हंगामा करते हुए कहा कि जब तक प्रीतम सिंह का शव नहीं मिलता वह महिला का शव वापस नहीं करेंगे। वहीं, मौके पर पहुंचे डीएसपी रविंदर सिंह ने कहा अस्पताल प्रशासन से बात की जा रही है। मामले को जल्द सुलझा लिया जाएगा। फिलहाल शव को मुकेरियां सिविल अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया गया है।

ये भी पढ़ें