Prabhat Times
जालंधर। महानगर जालंधर में कोरोना पॉजिटिव केसों तथा मृत्यु दर में बढ़ौतरी हुई है। सोमवार को जालंधर में मिली रिपोर्ट से थोड़ी राहत है। मिली रिपोर्ट के मुताबिक जालंधर में बीते 24 घण्टे के दौरान 8 मरीज़ों की मृत्यु हुई है तथा लगभग 630 मरीज़ो की रिपोर्ट पॉजिटिव है। जिसमें से कुछ मरीज़ दूसरे जिलों के भी हैं।
बता दें कि पंजाब में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस ने 191 लोगों की जान ले ली और संक्रमण के 8531 नए केस सामने आए। राज्य में लुधियाना और मोहाली अब भी कोरोना वायरस के फैलाव को लेकर हाॅट स्पाट बने हुए हैं।
इन दोनों जिलों सहित मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के गृह जिला पटियाला के अलावा अमृतसर, बठिंडा एसएएस नगर (मोहाली), रूपनगर, जालंधर व संगरूर में मौत का आंकड़ा पिछले 24 घंटे के दौरान दहाई का अंक छू गया। दोआबा के जिला एसबीएस नगर (नवांशहर) को छोड़ दिया जाए तो पंजाब का कोई भी ऐसा जिला नहीं है जहां पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से किसी की मौत न हुई हो।

पंजाब के इन छह जिलों में हैं कोरोना के एक्टिव केस

कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोकने में पंजाब सरकार के अभी तक के सारे प्रयास कारगर साबित नहीं हुए हैं। छह जिलों में तो स्थिति काबू से बाहर दिख रही है। इनकी वजह से कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। एक मई से आठ मई तक पंजाब में 63,123 पाजिटिव केस आए है। इसमें से 39,152 केस लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर और बठिंडा के हैं। यानी आठ दिनों में 69 फीसद केस इन्हीं छह जिलों से आए हैं।

मास्क लगाने में लापरवाही बन रही संक्रमण फैलने का कारण

यह खतरा तब और बढ़ जाता है, जब लोगों ने मास्क न पहना हो। अगर दो लोगों ने मास्क पहना हुआ है, तो खतरा कुछ कम होता है, लेकिन एक व्यक्ति ने मास्क पहना है और दूसरे नहीं तो खतरा बढ़ जाता है। इसी लिए लोगों से शुरू से अपील की जा रही है कि लोग एक उचित दूरी बनाए रखे।

ये भी पढ़ें