Prabhat Times
नई दिल्ली। (corona vaccine fraud) जैसे-जैसे देश में कोरोना वायरस वैक्सीन के नजदीक आने और टीकाकरण जल्द शुरू होने की जानकारियां सामने आ रही हैं, लोगों की उम्मीदें और चेहरों पर खुशी भी बढ़ती जा रही है।
हालांकि लोगों की उम्मीदों और खुशियों पर काला साया डालने वाले ठग भी सक्रिय हो गए हैं, जो कोरोना टीकाकरण के नाम पर अलग-अलग ढंग से फर्जीवाड़ा करे में जुट गए हैं।
देश के तमाम हिस्सों से कोरोना वैक्सीन और इसके टीकाकरण, रजिस्ट्रेशन आदि के नाम पर फर्जीवाड़े के मामले सामने आए हैं।
इस संबंध में तमाम सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस ने लोगों को इनके झांसे में आने से बचने और खुद को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी सावधानी बरतने की अपील की है।

कैसे-कैसे दावे कर रहे हैं ठग

सर, नमस्कार। सरकार ने कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। अगर आपके पास अभी तक एसएमएस नहीं आया है तो इसका मतलब कि आपको टीका नहीं लगेगा। अगर टीका लगवाना चाहते हैं तो 1,000 रुपये में हम लगवा देंगे।
गुड मॉर्निंग मैम। क्या आपकी फैमिली का कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन हो गया। अगर अभी तक नहीं हुआ है, तो तुरंत कराएं। हम इसके लिए आपको एक ओटीपी भेजेंगे, वो बताएं और वैक्सीनेशन कंफर्म हो जाएगा।
नमस्ते। मैं प्रदेश सरकार से बोल रहा हूं। आपने अभी तक अपना कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण नहीं कराया है। कृपया करके आपके फोन पर इस नंबर से मिलने वाले लिंक पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
सर, मैं फलां फार्मा कंपनी से बोल रहा हूं… अगर आपको सरकार के टीकाकरण से पहले कोरोना वैक्सीन लगवानी है, तो आप इस नंबर पर वाट्सऐप पर कॉन्टैक्ट करें।
इस पर अपनी और परिवार की डिटेल्स डालें और फिर प्रति व्यक्ति 2500 रुपये के हिसाब से पेमेंट कर दें, एक सप्ताह के भीतर वैक्सीन लग जाएगी।
इसके अलावा कई हाईटेक ठग आपको वाट्सऐप मैसेज, एसएमएस के जरिये भी फंसाने की कोशिश कर सकते हैं। जिसमें किसी लिंक को क्लिक करने या कोई फॉर्म भरने की बात कहकर आपको ठगा जा सकता है।

क्या करें और क्या नहीं:

सबसे पहले तो जान लें कि अभी तक कोरोना वायरस वैक्सीन नहीं आई है। जिस दिन कोरोना वायरस की वैक्सीन आ जाएगी और टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होगा, इस बात की पूरी संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र के नाम संबोधन के जरिये इस बात की जानकारी दें।
ऐसा ना होने पर भी टीका आने और टीकाकरण शुरू होने की आधिकारिक सूचना जारी की जाएगी। इसलिए जब तक ऐसा नहीं होता, किसी के भी झांसे में ना आएं।
दूसरा सबसे जरूरी बात कि टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन के लिए भारत सरकार ने CoWIN ऐप जारी किया है, और इसी के जरिये हर नागरिक को पूरी जानकारी और प्रॉसेस फॉलो करना होगा।
देश में सबसे पहले सरकार प्राथमिकता के आधार पर 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण करेगी और इसके बाद ही अन्य निजी संस्थानों में वैक्सीन पहुंचने की उम्मीद है।
किसी भी अंजान शख्स की फोन कॉल को तवज्जो ना दें।
वैक्सीन से संबंधित किसी भी लिंक को क्लिक ना करें।
किसी को भी वैक्सीनेशन के नाम पर किसी भी तरह पैसे ना दें।
कोरोना वैक्सीन से जुड़े अपडेट पाने के लिए आधिकारिक चैनलों पर ही भरोसा करें।
केंद्र और राज्य सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल फॉलो करें।

ये भी पढ़ें