Prabhat Times
इस्लामाबाद। वैक्सीनेशन (Vaccination) के प्रति लोगों को जागरुक करने में नाकाम साबित हो रहे पाकिस्तान (Pakistan) में अब तरह-तरह के खौफ दिखाकर जबरन वैक्सीन लगाई जा रही है. पंजाब प्रांत की सरकार (Punjab Government) ने अजीबोगरीब फरमान जारी किया है. सरकार का कहना है कि वैक्सीन नहीं लगवाने वालों के सिम कार्ड ब्लॉक (Sim Card Block) कर दिए जाएंगे. प्रांत की स्वास्थ्य मंत्री यास्मीन राशिद (Yasmin Rashid) की अध्यक्षता में लाहौर में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया.

Corona के मामलों में आई कमी

पाकिस्तानी की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब प्रांत की स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) ने कहा कि बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन की वजह से प्रांत में कोरोना (Coronavirus) के नए मामलों में कमी देखने को मिली है. इसलिए यह जरूरी है कि सभी लोगों का जल्द से जल्द वैक्सीनेशन किया जाए. उन्होंने कहा कि प्रांत में 677 टीकाकरण केंद्र संचालित हो रहे हैं और इस अभियान में तेजी लाने के लिए कई अतिरिक्त कदम उठाए गए हैं.

Mobile Camp भी लगाए जाएंगे

रिपोर्ट में बताया गया है कि स्थानीय सरकार पूरे प्रांत में धर्मस्थलों के बाहर मोबाइल टीकाकरण शिविर लगाएगी और प्राथमिकता के आधार पर कैंसर और एड्स से पीड़ित लोगों का टीकाकरण करेगी. वैक्सीन लगवाने के बाद ही लोग सिनेमा, रेस्टोरेंट और शादियों में शामिल हो सकेंगे. यह फैसला ऐसे वक्त लिया गया है जब राष्ट्रीय कमान और संचालन केंद्र (एनसीओसी) द्वारा 18 से ऊपर के सभी नागरिकों के लिए वॉक-इन वैक्सीनेशन सुविधा शुरू करने की घोषणा की गई है.

यहां दिया था Salary रोकने का आदेश

इससे पहले, पाकिस्तान के सिंध प्रांत के मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि अगर कोई सरकारी कर्मचारी कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाता है तो जुलाई से उसकी सैलरी रोक ली जाए. मुख्यमंत्री मुराद अली शाह की अध्यक्षता में COVID-19 पर प्रांतीय कार्य दल की बैठक के दौरान यह आदेश पारित किया गया था. शाह ने कहा था कि सरकारी कर्मचारी जो टीका नहीं लगवाएंगे, उनकी जुलाई से तनख्वाह रोक ली जाएगी. इस बारे में वित्त मंत्रालय को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें