Prabhat Times
नई दिल्ली। (Corona Vaccine) केंद्र सरकार की ओर से कोरोना से जंग के खिलाफ बड़ा फैसला लिया गया है। 1 अप्रैल से देश में 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगेगा।
फिलहाल देश भर में 60 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लग रहा है, जबकि 45 साल से अधिक के उन लोगों का टीकारण किया जा रहा है, जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं।
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त वैक्सीन है। योग्य लोगों को टीकाकरण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए। 45 साल से ऊपर सभी व्यक्तियों से अपील है कि वे कोरोना का टीका लगवाएं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना के दो डोज के बीच अंतराल कितना होगा, इसका फैसला डॉक्टर करेंगे।
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना वैक्सीन सभी लोगों के लिए लगवाना जरूरी है और इसके लिए सभी पात्र लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई में यह सबसे असरदार कवच है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमें कम से कम एक से डेढ़ साल तक और मास्क लगाने की जरूरत है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस दौर में कोरोना से लड़ाई में ढिलाई नहीं बरती जा सकती।
देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर से बढ़ रहे हैं. देश में अब तक 4.72 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के जरिए जारी आंकड़ो के मुताबिक सोमवार शाम 7 बजे तक कुल 4,72,07,134 वैक्सीन डोज दी गई हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक, सोमवार को 3,34,367 लाभार्थी जो 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, 60 साल से ज्यादा उम्र के 13,07,614 लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है.
वहीं, 40,976 हेल्थकेयर और 72,153 फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी गई, जबकि 44,728 हेल्थकेयर और 1,65,797 फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई है.
केंद्र सरकार के इस फैसले से पहले पंजाब के कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने नए स्ट्रेन को लेकरक चिंता व्यक्त करते हुए केंद्र से अपील की थी कि युवाओं को भी कोरोना वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दी जाए। क्योंकि पंजाब से जीनाम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए 401 सैम्पल में से 81% में ब्रिटेन वाले वैरिएंट की पुष्टि हुई है.
इससे युवा सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं. इसे लेकर राज्य के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह चिंतित हैं. मुख्यमंत्री के सलाहकार रवील ठुकराल ने प्रधानमंत्री मोदी से अपील की है कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम में 60 से कम उम्र के लोगों को भी शामिल किया जाए. पंजाब से पहले दिल्ली, महाराष्ट्र भी युवाओं को वैक्सीनेट करने की मांग उठा चुके हैं.

ये भी पढ़ें