Prabhat Times
पुणे। (Corona Vaccine Private Hospital) कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ वैक्सीन की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है. निजी अस्पतालों में प्रति व्यक्ति हर डोज के 250 रुपए तक ले सकते हैं.
यह जानकारी महाराष्ट्र के स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर प्रदीप व्यास ने शनिवार को दी है. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन प्रोग्राम के लिए तय किए गए निजी अस्पतालों को इसके संबंध में सूचित करने के लिए कहा गया है.
रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टर व्यास ने बताया कि प्राइवेट अस्पताल एक व्यक्ति से प्रति डोज 250 रुपए तक वसूल सकते हैं. उन्होंने बताया कि नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की अध्यक्षता में कोविन 2.0 को लेकर हुई ट्रैनिंग और वर्चुअल मीटिंग में सर्विस चार्ज के बारे में जानकारी दे दी गई थी.
डॉक्टर व्यास ने कहा ‘यह बताया गया था कि कोविड वैक्सीन सेंटर्स के तौर पर काम कर रहे निजी अस्पतालों से वसूला जाने वाला सर्विस चार्ज प्रति व्यक्ति प्रति डोज 100 रुपए के अंदर होगा.’
उन्होंने बताया ‘इसके साथ ही अस्पताल वैक्सीन की कीमत के तौर पर प्रति व्यक्ति प्रति डोज 150 रुपए वसूलेंगे. ऐसे में निजी अस्पतालों को प्रति व्यक्ति प्रति डोज मिलने वाली कीमत 250 रुपए होगी.’
अतिरिक्त सचिव और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मिशन निदेशक वंदना गुरनानी ने जानकारी दी है कि यह व्यवस्था अगले आदेश तक जारी रहेगी. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूची में शामिल अस्पतालों को वैक्सीन की कीमतों कोविड वैक्सिनेशन ड्राइव के बारे में जानकारी देने के लिए कहा गया है.
भारत में बीती 16 जनवरी से वैक्सीन प्रोग्राम शुरू हो गया है. देश में फिलहाल दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को पाबंदियों के साथ आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति मिली है.

शुरू हो रहा है दूसरा चरण

एक मार्च से देश में वैक्सीन प्रोग्राम का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों के बाद दूसरे चरण में बुजुर्गों को टीका लगाया जाना है. खास बात है कि इस चरण में बुजुर्गों के अलावा 45-60 की उम्र के बीच के लोग भी शामिल होंगे.
इस आयु वर्ग में किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग ही शामिल होंगे. शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 मामलों में इजाफा देखा गया है.

ये भी पढ़ें