Corona Vaccine लगवाने के बाद हो बुखार तो करें ये काम, पढ़ें

Prabhat Times
जालंधर। (Corona Vaccination) ऐसी बहुत सी खबरे आ रही हैं, जिसमें COVID-19 वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों में हल्के साइड-इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। भले ही वैक्सीन लगवाने के बाद साइड इफेक्ट्स का सामना करने वाले लोगों की संख्या काफी कम है लेकिन दिक्कत को कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।
अगर आपने वैक्सीन लगवाई है और आपको बुखार या शरीर में दर्द जैसे कुछ हल्के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपके पास करने के लिए क्या है, इस बारे में आपने कुछ भी सोचा है ? अगर नहीं तो उसका जवाब आपको मिलने जा रहा है।
जी हां, एक्सपर्ट ने बताया है कि आपको वैक्सीन लगवाने के बाद अपना पसंदीदा फूड खाना चाहिए, कुछ ऐसा जिसे आप बदलते मौसम के दौरान खाना पसंद करते हैं। फिर इसमें एक कप चाय या फिर सूप भी शामिल हो सकता है।
एक्सपर्ट के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद आपके लिए आराम पाने का सबसे बेहतर विकल्प है चिकन सूप। अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको सब्जियों से भरा गर्म सूप पीना चाहिए।

वैकसीन लगवाने के बाद शरीर में होती है इंफ्लेमेशन

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (Center for Disease Control and Prevention) के अनुसार, कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद किसी भी व्यक्ति के शरीर पर कैसे भी साइड-इफेक्ट हो सकते हैं।
एक्सपर्ट की मानें तो ये साइड-इफेक्ट आपके शरीर के भीतर होने वाली इंफ्लेमेशन के कारण होते हैं। दरअसल वैक्सीन लगवाने के बाद आपका शरीर स्पाइक प्रोटीन पर प्रतिक्रिया करता है और संक्रमण से लड़ने के लिए काम करना शुरू कर देता है।
बुखार, गले में खराश, शरीर में दर्द। उपरोक्त ऐसे सामान्य लक्षण हैं, जो इस बात का संकेत हैं कि आपका इम्यून सिस्टम संक्रमण से लड़ रहा है। वैक्सीन लगवाने के बाद ठीक होने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हों और आपकी रिकवरी को तेज करते हों। सीडीसी ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देता है, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है।
CDC के मुताबिक, हमें ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो पानी से भरपूर हों क्योंकि वैक्सीन लगने के बाद रिकवरी के लिए हमारे शरीर को अधिक से अधिक तरल पदार्थ की जरूरत होती है। इसका मतलब ये है कि अगर हम ऐसे एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड का सेवन करते हैं, जो हमें हाइड्रेट कर सकते हैं वह वैक्सीन लगने के बाद रिकवरी में हमारी मदद कर सकते हैं।

सूप में होते हैं एंटी-इफ्लेमेटरी और हाइड्रेटिंग गुण

अगर वैक्सीन लगने के बाद आपको बुखार जैसा महसूस हो रहा है तो आपको निश्चित रूप से ब्रोथ (शोरबा) सूप जैसे चिकन नूडल, सब्जियों का सूप या फिर आम ब्रोथ सूप पीना चाहिए, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो सूप में केल, बीन्स, दाल, आलू, ब्रोकोली जैसे अन्य फूड डाल सकते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए और भी बेहतर हैं।
वहीं अगर आप मांसाहारी हैं तो आपको कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद सूप लेना ही चाहिए और अगर सूप चिकन वाला हो तो क्या ही कहने। चेस्ट जर्नल के मुताबिक, चिकन सूप में ऐसे फायदेमंद औषधीय प्रभाव होते हैं, जिनका प्रभाव हल्के एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में होता है।
जर्नल में हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि चिकन सूप का कौन सा तत्व विशेष रूप से सहायक साबित होता है क्योंकि इस सूप में चिकन के साथ-साथ गाजर, अजवाइन, अजमोद, नमक और काली मिर्च जैसे कई औषधिय गुणों से भरपूर फूड्स होते हैं, जो इंफ्लेमेशन को दूर करने में आपकी मदद करते हैं।
इतनी ही नहीं बोन ब्रोथ में ग्लाइसिन और आर्गिनिन नाम के अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं, जिनका एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव बहुत दमदार होता है। इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद आपका मन कुछ भी खाने का नहीं है, तो आप बस एक कप चिकन सूप या सब्जियों से भरा सूप पीना है।

ये भी पढ़ें