Prabhat Times 
नई दिल्ली। कोरोना के साथ साथ कोरोना वैक्सीन शार्टेज (Corona Vaccine Shortage) से जूझ रहे देश में सरकार ने एक बड़ा प्लान तैयार कर लिया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले दिनो में रूस की स्पूतनिक का टीका भी मरीज़ों को लगेगा। साथ ही बड़ा प्लान ये है कि दिसंबर तक देश के हर नागरिक को टीका लगाने की मुहिम पूरी हो जाएगी।
बता दें कि एक मई से 18+ वालों के भी वैक्सीनेशन की शुरुआत कर दी गई लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण गति धीमी रही है. लेकिन अब आगामी कुछ महीनों में वैक्सीन की कमी जैसी समस्या नहीं होगी. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने जानकारी दी है कि आगामी अगस्त से दिसंबर महीने के बीच देश के पास 216 करोड़ वैक्सीन डोज होंगे. उन्होंने इसे लेकर विस्तृत जानकारी दी है.
डॉ. पॉल ने बताया है कि अगस्त से दिसंबर तक कोविशील्ड के 75 करोड़ डोज मौजूद होंगे. इसके अलावा कोवैक्सीन के 55 करोड़ डोज, बायो ई सब यूनिट से 30 करोड़ वैक्सीन डोज, जायडस कैडिला की वैक्सीन के 5 करोड़ डोज, SII की नोवावैक्स के 20 करोड़ डोज, भारत बायोटेक की नैजल वैक्सीन के 10 करोड़ डोज, जिनोवा एमआरएनए वैक्सीन के 6 करोड़ डोज, स्पूतनिक के 15.6 करोड़ भी मौजूद होंगे.

35.6 करोड़ वैक्सीन हुई प्रोक्योर

नीति आयोग ने सदस्य डॉ. वीके पॉल ने यह भी बताया है कि अब तक देश में कोरोना वैक्सीन के करीब 18 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं. अमेरिका में ये संख्या 26 करोड़ है. भारत का दुनिया में तीसरा नंबर है. जानकारी दी गई है कि पूरी दुनिया में हमारे देश में 13 प्रतिशत वैक्सीन लग चुकी है. दूसरी वेव के आने के बाद भी 17 करोड़ का मार्ग हमने सबसे मुश्किल समय में पूरा कर के दिखाया. अभी 35.6 करोड़ वैक्सीन प्रोक्योर की जा चुकी है. भारत सरकार ने 12 करोड़ डोज को प्रोक्योर किया है. 16 करोड़ डोज राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों ने प्रोक्योर किए हैं.

जल्द लगेगा स्पुतनिक का टीका

देश को जल्द ही एक और वैक्सीन मिल जाएगी. नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने आज कहा कि अगले हफ्ते से लोगों को स्पुतनिक का टीका (स्पुतनिक-वी) लगाया जा सकता है. इस वैक्सीन का जुलाई से भारत में उत्पादन होगा.
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा, ”स्पुतनिक वैक्सीन भारत में पहुंच गई है. मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते से यह बाजार में उपलब्ध रहेगी. हम यह भी आशा करते हैं कि रूस से आई वैक्सीन की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी.”

कोवैक्सीन के प्रोडक्शन को बढ़ाने की पूरी तैयारी

इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से घोषणा की गई है कि स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन का उत्पादन मई-जून महीने में दोगुना कर दिया जाएगा. प्रोडक्शन को तेजी से बढ़ाया जा रहा है. सितंबर महीने तक हर महीने दस करोड़ वैक्सीन डोज का उत्पादन होने लगेगा. केंद्रीय विज्ञान और तकनीक मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आत्मनिर्भर भारत मिशन 3.0 के तहत स्वदेशी वैक्सीन्स को बढ़ावा दिया जाएगा.
इसी मिशन के तहत भारत सरकार का बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट वैक्सीन प्रोडक्शन के लिए फंड मुहैया करा रहा है. वर्तमान में स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन का हर महीने एक करोड़ डोज का प्रोडक्शन किया जा रहा है. जल्द ही ये दोगुना किया जाएगा और फिर जुलाई-अगस्त तक इसे 6-7 गुना तक बढ़ाया जाएगा. सितंबर 2021 तक हर महीने इस वैक्सीन के दस करोड़ डोज प्रोड्यूस किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें