Prabhat Times
नई दिल्ली/चंडीगढ़। कोरोना महामारी ने देश को अपनी चपेट में ले लिया है। धीरे धीरे सभी राज्यों में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। हालांकि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन लगाने की बात पर फिलहाल कोई हामी नहीं भरी है, लेकिन राज्य सरकारों द्वारा अपने स्तर पर सख्त पाबंदीयां लगाई जा रही है।

पंजाब में भी कोरोना बेलगाम

पंजाब में कोरोना बेलगाम हो चुका है। पंजाब में बीते 24 घण्टे के दौरान 4957 मरीजों की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है तथा 68 मरीज़ों की मृत्यु हुई है। जानकारी के मुताबिक पंजाब में एक बार फिर मोहाली में कोरोना धमाका हुआ है। ठीक दो दिन बाद आज रविवार को एक बार फिर मोहाली में 880 मरीज, अमृतसर में 742, लुधियाना में 686, जालंधर में 445, पटियाला में 379, होशियारपुर में 268 मरीज़ों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। आज सबसे ज्यादा मृत्यु अमृतसर में हुई है। अमृतसर में कोरोना से 11 मरीज़ों की मृत्यु हुई है। 

दिल्ली में कोरोना का तांडव

राजधानी दिल्ली में कोरोना अब हर दिन नए रिकॉर्ड बनाने लगा है. यहां बीते 24 घंटे में कोरोना के 25462 नए मामले सामने आए. यानी हर घंटे एक हजार से ज्यादा संक्रमित मिले. एक दिन में सबसे ज्यादा संक्रमित मिलने का ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसी तरह बीते 24 घंटे में 161 लोगों ने कोरोना से जान भी गंवाई.

बिहार में स्कूल कॉलेज बंद, सभी जिलों में नाइट कर्फ्यू

बिहार में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार ने सभी जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है. सीएम ने मीडिया से बातचीत में कहा कि राज्य में कोरोना प्रतिदिन बढ़ रहा है. आज बिहार में 8690 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं.
पिछले वर्ष के मुकाबले यह ज्यादा बड़ी संख्या है. इसलिए बड़ी सतर्कता के साथ आगे बढ़ रहे हैं. इसलिए सभी लोगों की राय ली गई. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में निर्णय लिया गया है. बिहार के सभी जिलों में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि 15 मई तक सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. वहीं, इस अवधि में किसी भी तरह की परीक्षा नहीं ली जाएगी. हालांकि यह निर्देश बीपीएससी, एसएससी और तकनीकी चयन आयोग परीक्षा पर लागू नहीं होगा.
सीएम ने कहा कि पिछले वर्ष की तरह कोरोना संक्रमित मरीज मिलने वाले एरिया को बनाया जाएगा कंटेन्मेंट जोन. इसमें संक्रमित व्यक्ति के इलाज की सभी समुचित सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी.
ये भी पढ़ें