नई दिल्‍ली (ब्यूरो): कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में 25 मार्च से लेकर 31 मई तक लॉकडाउन लगाया गया था। फिर लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए 1 जून से अनलॉक-1.0 की शुरूआत हुई जो 30 जून तक है। अब सरकार ने अनलॉक-2.0 की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

सूत्रों के मुताबिक, 30 जून को अनलॉक-2.0 को लेकर गाइडलाइन जारी की जा सकती है।  बताया जा रहा है कि इस बार इंटरनेशनल फ्लाइट्स, स्कूलों और मेट्रो को चालू करने पर सरकार का फोकस रहेगा।

अनलॉक 2.0 की प्रक्रिया से जुड़े एक सरकारी अधिकारी ने इस खबर की पुष्टि की है कि जल्‍द ही अनलॉक-2.0 को लेकर गाइडलाइन जारी की जा सकती है। साथ ही कुछ अंतरराष्ट्रीय मार्गों को निजी वाहकों के लिए खोला जा सकता है। जबकि मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने में समय लग सकता है।

इंटरनेशनल फ्लाइट्स, स्कूल, मेट्रो पर सरकार की योजना

सभी बड़े शहरों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए केंद्र सरकार अभी मेट्रो ट्रेनों के संचालन को शुरू करने में संकोच कर रही है। दिल्‍ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है।

मुंबई में थोड़ा सुधार है, लेकिन अब उपनगरों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। दक्षिण में चेन्‍नई ने कोरोना के ग्राफ को नियंत्रित करने के लिए दोबारा लॉकडाउन लगाया है।

बेंगलुरु में भी मामले बढ़ने पर आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है। ऐसे में मेट्रो का संचालन दोबारा शुरू करने में थोड़ा समय लग सकता है।

शिक्षण संस्थान

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ने की रफ्तार को देखते हुए सरकार अभी शिक्षण संस्‍थानों को भी खोलने पर संकोच कर रही है। कर्नाटक को छोड़कर अधिकांश राज्‍यों ने अपनी बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी हैं।

सीबीएसई और आईसीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षा कैंसिल करने के बाद रिजल्ट जारी करने के ल‍िये वैकल्पिक ग्रेडिंग योजना की तैयारी की है।