नई दिल्ली (ब्यूरो): लॉकडाऊन में हर कोई लॉक हो चुका है। कोरोना के डर तथा सरकारी आदेशों के कारण ज़िंदगी की रफ्तार पूरी तरह से थम गई है। ऐसी स्थिति में लोग खुद की देखभाल तो कर रहे हैं, लेकिन क्या अपने व्हीकल के बारे में सोचा है।

सोचा है कि 21 दिन तक वाहन खड़े रहे तों उनका क्या होगा। कहीं खड़े खड़े वाहन बेकार न हो जाएं। इतने दिनों तक एक ही जगह पर खड़े रहने पर इनमें खराबी तो नहीं आएगी? ऑटो विशेषज्ञों का कहना है कि इससे आपकी गाड़ी में समस्या आ सकती है।

आइए जानते हैं कि लॉकडाउन के दौरान अपने वाहन की देखभाल कैसे करें।

कार की बैटरी

ऑटो एक्सपर्ट्स के मुताबिक लंबे समय तक खड़ी हुई कार में सबसे बड़ी समस्या उसकी बैटरी को लेकर होती है। बैटरी का काम आपकी कार को स्टार्ट करना होता है।

अगर गाड़ी का उपयोग लंबे समय तक नहीं किया गया तो इसकी बैटरी डाउन हो जाती है या पूरी तरह से खराब हो जाती है। फिर गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी।

इस समस्या से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी कार को हर तीसरे दिन स्टार्ट कर लें। इससे कार की बैटरी को कोई खराबी नहीं आएगी।

बैटरी का तार हटाना भी एक विकल्प

कई जानकारों का कहना है कि आप अपनी कार की बैटरी को डिस्कनेक्ट भी कर सकते हैं। इसके लिए कार के बोनट को खोलकर, उसके टर्मिनल को ढीला करके बैटरी का कनेक्शन हटाया जा सकता है।

ऐसे में अगर आपको कार का इस्तेमाल करना पड़ गया तो इस तार को फिर से जोड़ना पड़ेगा। लेकिन ऐसा बार-बार करने से बैटरी और तार के कनेक्शन की फिटिंग ढीली हो सकती है।

ब्रेक को जाम होने से ऐसे बचाएं

जानकारों के मुताबिक लंबे समय तक खड़ी कार में ब्रेक से संबंधी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। कार को अगर काफी दिनों तक हैंडब्रेक लगा कर छोड़ दिया जाए तो ब्रेक पैड जाम हो सकता है या जैसा कि ड्रम ब्रेक के साथ होता है।

ब्रेक शू ड्रम में अटक सकते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स की राय है कि अगर आप कार को लंबे समय तक पार्क करते हैं तो इसमें हैंडब्रेक न लगाएं। कार को गियर या पार्क मोड में छोड़ दें।

हालांकि ज्यादा समझदारी तो इसमें है कि व्हील चोक का इस्तेमाल करें या फिर पहिये को रोकने के लिए किसी लकड़ी या ईंट को लगा सकते हैं।

कार को करें कवर

आपको अपनी कार इनडोर में पार्क करनी चाहिए। अगर किसी कारण से बाहर खुले में गाड़ी पार्क करनी पड़ रही है तो कार को कवर से ढंक देना चाहिए।

कार का इंटीरियर रखें साफ

कार पार्क करने से पहले कार के इंटीरियर को साफ करना चाहिए। पार्किंग से पहले अच्छी तरह जांच लें कि कार के कैबिन स्पेस में कोई भी जंक फूड या बचा हुआ खाना नहीं पड़ा होना चाहिए।

टायर फ्लैट होने से बचाएं

इसके अलावा अगर कार एक हफ्ते से ज्यादा समय के लिए एक ही जगह पर खड़ी हुई है, तो इसे थोड़ा आगे-पीछे की ओर हिला देना चाहिए। इससे टायर में फ्लैट स्पॉट नहीं पड़ेगा।