Prabhat Times
कोटा। कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तहलका मचा दिया है. इसी बीच राजस्थान के कोटा शहर से एक ऐसा भयानक मामला सामने आया है, जहां 24 घंटे में 32 साल की एक महिला के दोनों फेफड़े खराब हो गए.
दरअसल, यह मामला कोटा का है, यहां एक 32 साल की महिला का 9 तारीख को एक्स-रे कराया तो वह ठीक थी, 12 तारीख तक भी वह महिला ठीक थी. बीपी, ऑक्सीजन लेवल, एक्स रे सब ठीक था. इसके बाद 12 तारीख की रात को घबराहट महसूस हुई.
महिला 13 तारीख को खड़ी भी नहीं हो पा रही थी, सांस लेने में दिक्कत हुई तो चेक करने के बाद पता चला कि ऑक्सीजन लेवल 94 था. 13 तारीख को सिटी स्कैन करवाया तो उसके दोनों लंग्स मैं 80 परसेंट तक इंफेक्शन लग चुका था.
यह देख कर कोटा के स्वास रोग विशेषज्ञ डॉक्टर के के डंग भी चकित रह गए कि मात्र 24 घंटे में लंग्स इतने खराब हो सकते हैं. उन्होंने इंदौर के विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श किया तो उन्होंने बताया कि यह नया स्ट्रेन है जिस वजह से ऐसा हुआ है.
डॉक्टर का कहना है कि यह नया स्ट्रेन तेजी से फैला रहा है, यह युवाओं में भी बहुत तेजी से लंग्स इन्फेक्शन फैला रहा है. हमें इस केस से सबक लेना चाहिए और लक्षण दिखते ही जांच करानी चाहिए, क्योंकि कोरोना अब समय नहीं दे रहा है. बीपी ऑक्सीजन लेवल एक्स रे सब ठीक होने के बावजूद भी एकदम लंग्स में इंफेक्शन हो सकता है.

कोरोना के छिपे हुए लक्षण बढ़ा रहे मुश्किल

बता दें कि कोरोना मरीजों में कुछ नए और बेहद अनोखे लक्षण देखे जा रहे हैं. सभी एज ग्रुप के लोगों पर इस हाइली इंफेक्शियस वायरस का समान खतरा है. वायरस का ये नया स्ट्रेन अपने साथ विभिन्न प्रकार के लक्षण लेकर आया है.
पहले लोगों को बुखार, खांसी, जुकाम, नाक बहना, सांस में तकलीफ, बदन दर्द और लॉस ऑफ टेस्ट एंड स्मैल से जुड़ी समस्या थी. लेकिन इस बार कुछ नए लक्षण सामने आए हैं.
ये भी पढ़ें