Prabhat Times

होशियारपुर। (Corporation Commissioner Ashika Jain gave instructions to the officers) अतिरिक्त उपायुक्त कम कमिश्नर नगर निगम होशियारपुर आशिका जैन ने बताया कि नगर निगम की तरफ से शहर में डेंगू की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने सोमवार को डेंगू की रोकथाम को लेकर किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए बताया कि सभी सफाई मुलाजिमों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने इलाके में खड़े पानी की जांच करें ताकि ऐसे स्थानों पर डेंगू मच्छरों का लारवा पनपने से रोका जा सके। इसी तरह सैनेटरी इंस्पेक्टरों को रोजाना लारवा से संबंधित रिपोर्टें दाखिल करने के लिए कहा है, इसके साथ ही लारवा मिलने पर उसे तुरंत नष्ट करने व दवा छिड़काव करने के लिए भी निर्देश जारी किए हैं।
एडीसी ने आगे बताया कि आम तौर पर यह देखने पर आया है कि शहर में कई स्थानों पर नारीयल पानी पीने के बाद लोग उसके अवशेष कहीं भी फेंक जाते हैं, जिसमें डेंगू का लारवा पैदा होने की संभावना रहती है। इसलिए निगम की तरफ से एक खास वाहन का प्रबंध किया गया है, जोकि शहर में घूमकर इसे तरह इधर-उधर फेंके गए नारीयल पानी के अवशेषों को ढूंढकर उसका उचित प्रबंधन करेगा। आशिका जैन ने बताया कि इसके अलावा लोगों को जागरूक करने के लिए एक प्रतियोगिता भी करवाई जा रही है, जिसके तहत 90 सैकेंड की एक वीडियो लोगों से बनवाई जाएगी।
इसमें डेंगू की रोकथाम के उपाय, शुक्रवार को ड्राई डे रखने, पानी इकट्ठा होने से रोकने तथा लारवे की पहचान व उसे नष्ट करने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी होगी। उन्होंने बताया कि पांच बेहतरीन वीडियो बनाने वाले लोगों को निगम की तरफ से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोग ये वीडियो ईमेल आईडी [email protected] पर भेज सकते हैं।
एडीसी ने कहा कि निगम व सेहत विभाग की टीमें लारवे की जांच के लिए लोगों के घरों में जाकर सर्वे करेंगी। इस दौरान जिस घर में लारवा नहीं पाया जाएगा, वहां हरा स्टिकर व लारवा मिलने वाले घर में लाल रंग का स्टिकर भी लगाया जाएगा। उन्होंने लोगों को डेंगू का लारवा ढूंढने के लिए फील्ड में जाने वाली टीमों को सहयोग देने की लोगों को अपील की।

ये भी पढ़ें