Prabhat Times
नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस की गाइडलाइन्स (corona guidelines) को 31 जनवरी 2021 तक बढ़ाने का फैसला किया है।
ब्रिटेन में शुरू हुए कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए गाईडलाइंस में खास तौर पर राज्य सरकारों और नागरिकों को सख्ती और चौकस रहने के निर्देश दिए हैं।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कंटेनमेंट को लेकर जो चीजे पहले से चली आ रही है वो जस की तस चलती रहेंगी।
गृह मंत्रालय ने कहा कि कंटेनमेंट जोन को सावधानीपूर्वक सीमांकित किया जाना जारी रहेगा। इन जोन के भीतर निर्धारित रोकथाम के उपायों का सख्ती से पालन किए जाएंगे।
इसके साथ-साथ गृह मंत्रालय ने राज्यों को भी कोविड-19 को लेकर जारी गाइडलाइन्स की कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया है।
गृह मंत्रालय ने कहा है कि सक्रिय और नए कोविड-19 मामलों में लगातार गिरावट देखी गई है।खासकर यूके में कोरोना वायरस के नए प्रकार को देखते हुए और विश्व स्तर पर मामलों में उछाल को ध्यान में रखते हुए निगरानी, रोकथाम और सावधानी बनाए रखने की आवश्यकता है।
कहा गया है कि यू.के. के नए स्ट्रेन को गंभीरता से लिया जाए और सरकारें और लोग नियमों का सख्ती से पालन करें। बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या सोमवार को 9782669 पहुंच गई।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि एक महीने से अधिक समय से रोजाना नए मामलों की तुलना में दैनिक संक्रमण मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या अधिक रही है। इससे संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों का आंकड़ा कम हुआ है।
मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 1389 घटी है। देश में संक्रमण का उपचार करा रहे संक्रमितों की संख्या 277301 हो गई है।
कुल मामलों में इलाज करा रहे मरीजों की हिस्सेदारी घटकर 2.72 प्रतिशत रह गई है।
उसने बताया, एक महीने से अधिक समय से रोजाना नए मामलों की तुलना में दैनिक संक्रमण मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या अधिक रही है। 

ये भी पढ़ें