Prabhat Times
नई दिल्ली। Unusual Covid-19 Symptoms: कोविड संक्रमण की दूसरी लहर ने देशभर में लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना की सेकेंड वेव (Covid-19 Second Wave), पहली लहर के मुकाबले अधिक खतरनाक और संक्रामक है।
वहीं, मरीज़ों की बढ़ती संख्या के कारण अस्पतालों में बेड की कमी हो रही है। साथ ही डॉक्टरों के लिए इतनी बड़ी संख्या में मरीज़ों को संभाल पाना भी बहुत मुश्किल हो रहा है।
हालांकि, डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स के अनुसार कोविड इंफेक्शन से संक्रमित (Covid Infected) हर व्यक्ति को अस्पताल में दाखिल होने की आवश्यकता नहीं है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि, कोविड के हल्के और मध्यम लक्षण दिखने पर लोग घर में रहते हुए अपना इलाज करा सकते हैं। ऐसे लोगों को बस खुद को बस दूसरों के सम्पर्क में आने से बचना चाहिए और क्वारंटाइन में रहने की ज़रूरत  होती है।

इन लक्षणों की लापरवाही करना पड़ सकता है भारी

लेकिन, वहीं कुछ लक्षण ऐसे हैं जिन्हें साधारण समझना आपके लिए बड़ी भूल साबित हो सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ये लक्षण कई बार मामूली समस्या महसूस हो सकती हैं लेकिन, ये समस्याएं कोविड-19 संक्रमण के महत्वपूर्ण लक्षण (Covid-19 Symptoms) भी हो सकती हैं। इसीलिए, अगर किसी व्यक्ति को ये हेल्थ-प्रॉब्लम्स हों तो उन्हें तुरंत अपना मेडिकल चेकअप कराना चाहिए। ये समस्याएं हैं-गले में खिचखिच या दर्द, खांसी और बुखार।
ये समस्याएं कोविड संक्रमण के प्राथमिक लक्षण हो सकती हैं। वहीं, नये स्ट्रेन्स (Covid-19 Strains) का पता चलने के साथ ही कोविड संक्रमण के नये लक्षण भी सामने आए हैं। इनमें से कुछ लक्षण काफी अलग या अजीब भी माने जा रहे हैं। क्योंकि, इन समस्याओं को अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के साथ जोड़कर नहीं देखा जा रहा था। पर, डॉक्टर्स इन लक्षणों पर ध्यान देने की सलाह देते हैं क्योंकि, ये लक्षण ना केवल गम्भीर हैं बल्कि, इनकी वजह से तुरंत अस्पताल में भर्ती होने की ज़रूरत भी पड़ सकती है।

कोविड-19 संक्रमण के गम्भीर लक्षण

  • तेज़ सिर दर्द (Severe Headache)
  • छोटी-छोटी बातें याद रखने में दिक्कत (Memory Loss )
  • होश खोना या अचेतना की स्थिति(Brain Fogging)
  • लगातार रहनेवाला तेज़ बुखार (Fever)
  • सांस लेने में दिक्कत (Breathing problems)
  • ऑक्सीजन सैचुरेशन में कमी (Hypoxemia)
  • बेचैनी और घबराहट(Anxiety)
ये भी पढ़ें