Prabhat Times
नई दिल्ली। गुजरात के भरूच शहर के पटेल वेलफेयर हॉस्पिटल (Patel Welfare Hospital) में बने कोरोना केयर वार्ड (Corona Care Ward) में अचानक आग लग गई. देखते ही देखते आग की लपटें आईसीयू वार्ड तक पहुंच गई. भीषण आग को देख हॉस्पिटल में भगदड़ मच गई. आनन-फानन में बचाव कार्य शुरू कर दिया गया. आग की चपेट में हॉस्पिटल के मरीज आ गए. सूचना पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया. इस गंभीर हादसे में 16 लोगों की मौत की सूचना है.
ये घटना शुक्रवार रात्रि करीब 12.30 की बताई जा रही है. भरूच स्थित पटेल वेलफेयर हॉस्पिटल के कोविड वार्ड में अचानक आग लग गई. बताया गया है कि जिस जगह आग लगी, वहीं पर आईसीयू वार्ड था. आग इतनी तेजी से फैलना शुरू हुई, कि मरीजों को बाहर निकालने का बहुत कम समय मिला. जब तक मरीजों को बाहर निकाला जाता, बड़ी संख्या में मरीज आग की लपटों में घिर चुके थे.
वहीं कोविड केयर सेंटर में आग लगने की सूचना पर दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचना शुरू हो गईं. तमाम पु​लिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए. हॉस्पिटल में फंसे लोगों को बचाने का कार्य शुरू कर दिया गया.
भरूच के जिस कोविड केयर सेंटर में आग लगी, उसके ट्रस्टी जुबैर पटेल ने कहा कि यह घटना न सिर्फ हमारे लिए बल्कि पूरे भरूच के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है. पुलिस की सहायता से हम मरीजों को अन्य अस्पताल में शिफ्ट कर रहे हैं.
बताया जा रहा है कि कोरोना वार्ड में करीब 49 मरीज भर्ती थे, जिसमें से 24 मरीज आईसीयू में थे. भरूच कलेक्टर के अनुसार आग में झुलसने से 18 की मौत हो गई है., जबकि घायलों को उपचार के लिए दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
भरूच के एसपी राजेंद्र सिंह चुडासमा ने बताया कि आईसीयू वॉर्ड में शॉर्ट सर्किट के कारण अस्‍पताल में आग लग गई. अस्‍पताल में आग लगने की सूचना पर तुरंत फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया. जब तक आग पर काबू पाया जाता और मरीजों को अस्‍पताल से बाहर निकाला जाता तब तक हादसे में 18 लोगों की मौत हो चुकी थी.
मृतकों में 12 मरीज और 2 नर्स शामिल हैं, वहीं अन्य मृतकों के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं मिल पाई है. जिस समय अस्‍पताल में आग लगी उस वक्‍त वहां पर 58 मरीज भर्ती थे. मौके पर पहुंचे अधिकारियों का कहना है कि अस्‍पताल की जांच की जा रही है. मृतकों की संख्‍या बढ़ भी सकती है.
बता दें अस्‍पताल में आग लगने के बाद वहां मौजूद मरीजों को किसी तरह से बाहर निकाला गया और नजदकी के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया.
आग इतनी भीषण थी कि इसकी चपेट में कई पेशेंट्स आ गए. प्रारंभिक जांच में लगता है कि आईसीयू वॉर्ड में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी लेकिन अभी भी जांच जारी है.
वहीं पटेल वेलफेयर हॉस्पिटल को आनन-फानन में खाली कराने के बाद यहां के मरीजों को भी दूसरे हॉस्पिटल में स्थानांतरित कराया गया. वहीं अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि आग लगने के कारण क्या हैं. इस मामले में जांच की जा रही है.

देश में 24 घण्टे में 3523 मरीज़ों की मौत

देश में कोरोना वायरस (COVID-19 in India) की दूसरी लहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है. कोरोना (Corona) का बढ़ता ग्राफ बता रहा है कि देश में कोरोना के हालात बेकाबू हो गए हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या एक करोड़ 91 लाख 64 हजार 969 हो गई है. पिछले 24 घंटे में कारोना वायरस संक्रमण के 4,01,993 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 3523 लोगों की मौत हुई है.
ये भी पढ़ें