Prabhat Times
नई दिल्ली। (Covid New Variant Omicron govt to review sop on testing and surveillance of incoming international passengers) कोरोना वायरस का नया वेरिएंट Omicron सामने आने से दुनियाभर में दहशत फैल गई है. दुनिया के कई देश अलर्ट पर हैं. इसी बीच भारत में भी ताबड़तोड़ बैठकों का दौर शुरू हो गया है.
रविवार को गृह मंत्रालय तथा स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बैठके की गई। गृह मंत्रालय द्वारा विदेशों से आने वाले यात्रियों की समीक्षा और टेस्टिंग के आदेश दिए हैं तो उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर सावधानी बरतने की सलाह दी है. केंद्र के अलावा राज्य सरकारें भी अलर्ट पर हैं. राज्य सरकारों ने कई तरह के आदेश जारी कर दिए हैं.
Covid-19 का नया वेरिएंट B.1.1529 इसी हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में पाया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे शुक्रवार को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ यानी चिंताजनक बताया है. इसे ‘Omicron’ नाम दिया गया है. इसे कोरोना के बाकी वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है.

केंद्र की राज्यों को सलाह, यात्रियों की स्क्रीनिंग हो

ओमीक्रॉन वेरिएंट से बढ़ती चिंता के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में ‘रिस्क’ वाले देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग और 14 दिन के क्वारनटीन करने की सलाह दी गई है. इसके साथ ही ‘हॉटस्पॉट’ वाले इलाकों की निगरानी करने की सलाह भी दी गई है. हॉटस्पॉट इलाकों में मिलने वाले पॉजिटिव मरीजों के सैम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए INSACOG लैब भेजने को कहा गया है. राज्यों को ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करने और 5% से नीचे संक्रमण दर रखने की सलाह दी गई है.

गृह मंत्रालय ने बुलाई आपात बैठक

कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रॉन’ के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी की ओर से स्थिति की समीक्षा किए जाने के बाद केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में रविवार को आपात बैठक बुलाई गई। गृह सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में ‘ओमीक्रॉन’ स्वरूप के मद्देनजर वैश्विक स्थिति की समीक्षा की गई, बचाव उपायों को मजबूत करने पर चर्चा हुई। गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि सरकार अंतरराष्ट्रीय यात्रियों, विशेष रूप से ‘जोखिम’ श्रेणी के रूप में पहचाने गए देशों से आने वालों की जांच, निगरानी पर एसओपी की समीक्षा करेगी। गृह मंत्रालय ने यह भी फैसला किया है कि कोविड-19 के स्वरूप के लिए जीनोम निगरानी को और मजबूत और तेज किया जाएगा।
गृह मंत्रालय ने कहा है कि वैश्विक हालात को देखते हुए कमर्शल अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तय तिथि की फिर समीक्षा की जाएगी। जांच प्रोटोकॉल की सख्त निगरानी के लिए हवाई अड्डे और समुद्री बंदरगाह के स्वास्थ्य अधिकारियों को संवेदनशील बनाया जाएगा। वहीं, देश के भीतर महामारी की उभरती स्थिति पर कड़ी नजर रखने का फैसला किया गया है।
सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के चिंताजनक नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ को नियंत्रित करने के लिए दुनियाभर में यात्रा पाबंदियों को कड़ा किया जा रहा है। माना जा रहा है कि कई म्यूटेशन वाला यह वेरिएंट बेहद तेजी से फैलने और वैक्सीन को भी मात देने में सक्षम हो सकता है। हालांकि, वैज्ञानिक अभी इसकी जांच कर रहे हैं और पर्याप्त डेटा उपलब्ध नहीं है।

हरियाणाः मुख्यमंत्री ने प्रशासन को दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि इससे निपटने की सारी तैयारियां हो गईं हैं. सभी जिला कमिश्नरों को निगरानी बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं, साथ ही उन्हें किसी भी तरह के मेले या जमावड़े की मंजूरी देने से पहले भी सतर्कता बरतने को कहा गया है. गुरुग्राम में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है और जिला स्वास्थ्य विभाग ने टास्क फोर्स का गठन कर दिया है. दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और मॉरिशस जैसे रिस्क कैटेगरी वाले देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही जांच हो. ऐसे यात्रियों का पहले दिन और 8वें दिन टेस्ट होगा. साथ ही रिस्क कंट्री से आने वाले लोगों को होम क्वारनटीन किया जाएगा.

दिल्ली: DDMA की बैठक बुलाई गई, सिसोदिया की अपील- भीड़भाड़ में जाने से बचें

दिल्ली सरकार ने भी रविवार को डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की बैठक बुलाई. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि सभी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है. उन्होंने बताया कि अभी कोई केस नहीं आया है, लेकिन ये मानकर चलना चाहिए कि नया वेरिएंट हमारे बीच में हैं. उन्होंने लोगों से भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने को कहा है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने ओमीक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइट को तुरंत सस्पेंड करने की अपील की है. केजरीवाल ने कहा कि यूरोप समेत कई देशों ने प्रभावित देशों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया है, इसलिए भारत में भी इस नए वेरिएंट को घुसने से रोकने के लिए फ्लाइट रद्द हों.

बिहारः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की समीक्षा

ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर बिहार में भी दहशत बढ़ गई है. इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा बैठक की.

मध्य प्रदेशः सीएम ने की बैठक, फिर से 50% क्षमता से ही खुलेंगे स्कूल

मध्य प्रदेश में भी नए वेरिएंट को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने एक अहम बैठक बुलाई थी. इस बैठक में कई फैसले लिए गए हैं. सरकार ने फिर से स्कूलों को 50 फीसदी क्षमता से ही खोलने के निर्देश दिए हैं. हाल ही में सरकार ने स्कूलों को 100 फीसदी क्षमता से खोलने की छूट दे दी थी. इसके अलावा विदेशी यात्रियों पर केंद्र की गाइडलाइन लागू करने का आदेश भी दिया गया है. साथ ही 1 दिसंबर को सभी ऑक्सीजन प्लांट में मॉक ड्रील करने को भी कहा गया है ताकि ये पता चल सके कि प्लांट ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें