Prabhat Times
चंडीगढ़। (Covid Review Punjab) पंजाब सरकार द्वारा कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर एक बार फिर बड़े फैसले लिए हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि राज्य में ऐंटरी उन लोगो को ही मिलेगी जिन्होनें वैक्सीन की दोनो डोज़ या फिर आर.टी.पी.सी.आर. नैगेटिव रिपोर्ट होगी। खासकर के जम्मू और हिमाचल प्रदेश से आने वालों लोगों के लिए ये निर्देश सख्ती से लागू होंगे।
इसके साथ ही स्कूलों में छात्रों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने निर्देश दिए है कि रोजाना 10 हज़ार टैस्ट किए जाएं और स्कूलों में सिर्फ उन टीचर या नॉन टीचिंग स्टाफ को अनुमति होगी जो कि वैक्सीन की दोनो डोज़ ले चुकें होंगे। ये भी निर्देश दिए गए है कि एक बैंच पर सिर्फ एक ही छात्र को बिठाया जाए। सोशल डिस्टैसिंग नियम सख्ती से फोलो किया जाए। सभी स्कूलों में ऑनलाइन क्लासिस का क्रम जारी रहेगा।
कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में हुई कोविड रिव्यू बैठक में निर्देश दिए गए हैं कि हिमाचल प्रदेश और देश के अन्य राज्यों मे कोविड संक्रमण बढ़ रहा है। जिस कारण राज्य में सख्ती की जा रही है। हिमाचल में पॉजिटिवीटी दर भी बढ़ी है। जिस कारण पड़ौसी राज्य होने के कारण पंजाब को भी खतरा है। इसलिए फैसला किया गया है कि वैक्सीनेशन और नेगेटिव रिपोर्ट के बिना राज्य में खासकर इन राज्यों के लोगों को ऐंटरी नहीं होगी। कैप्टन ने निर्देश दिए हैं कि ये राज्य में ऐंटरी के लिए ये नियम हवाई, रेल, बस, या मार्ग से आने वाले हर एक व्यक्ति पर लागू होगा।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि स्कूलों में भी संक्रमण बढ़ा है। पिछले कुछ दिनों में ही 41 स्टूडैंट और एक स्टाफ सदस्य कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं। इसलिए निर्देश दिए है की वैक्सीन दोनो ड़ोज़ वाले अध्यापक ही बच्चों को पढ़ाएं। कैप्टन ने निर्देश दिए है कि वैक्सीन मुहिम को और तेज करने के साथ साथ जागरूक भी किया जाए।

लुधियाना फरीदकोट में चिल्ड्रन कोविड वार्ड शुरू

मीटिंग के दौरान थर्ड वेव से बचने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा राज्य में 60 हज़ार के करीब टेस्ट रोज करने के निर्देश दिए और साथ ही लुधियाना और फरीदकोट में चिल्ड्रन कोविड वार्ड का वर्चुअल उदघाटन भी किया गया। कैप्टन ने सेहत विभाग को निर्देश दिए है कि राज्य के ऐंटरी प्वाईंट प्राईवेट सरकारी अस्पतालों में टेस्टिंग प्रक्रिया तेज की जाए।

ये भी पढ़ें