Prabhat Times
जालंधर। पंजाब कोरोना (Corona Punjab) की दूसरी लहर से उभर चुका है। कोरोना संक्रमण बेहद कम हो चुका है। लगभग दो महीने बाद अब पंजाब धीरे धीरे अनलॉक हो रहा है। कोविड पाबंदीयां आज यानिकि 15 जून को खत्म हो रही है। जिसे देखते हुए पंजाब सरकार आज राज्यवासियों को पाबंदीयों में और छूट देने का प्लान बना रही है। दोपहर बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में कोविड रिव्यू मीटिंग होने वाली है। जिसमें पाबंदीयों में छूट को लेकर बड़े ऐलान होंगे।
बता दें कि लगभग 2 महीने पहले राज्य में कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा दिया। कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा हैल्थ एक्सपर्ट की राय मिलते ही राज्य में नाईट कर्फ्यु, वीकेंड लॉकडाउन जैसी पाबंदीयां लगा दी। जिम, स्पा, रेस्तरां, होटल, पैलेस सब बंद कर दिए गए। पहले तो मार्किट भी कम्पलीट बंद की गई। लेकिन धीरे धीरे फिर राहत दी जाने लगी।
पिछले लगभग 15 दिन से राज्य में पाबंदीयों में धीरे धीरे छूट दी जा रही है। 10 जून को कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा मार्किट बंद होने के समय में तबदीली के साथ साथ ऐलान किया था कि 15 जून के बाद जिम, स्पा, रेस्तरां इत्यादि हैल्थ एक्सपर्ट के साथ रिव्यू मीटिंग के पश्चात शर्तों के साथ खोल दिए जाएंगे।
अति सुविज्ञ सूत्रों से पता चला है कि राज्यवासियों को अब कारोबार के लिए और छूट दिए जाने केा प्लान है। संभावना है कि नाईट कर्फ्यु का समय घटाया जा सकता है। और मार्किट बंद होने की समय बढ़ाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त जिम, स्पा, रेस्तरां, होटल, टयूशन सैंटर, 50 प्रतिशत कैप्सटी के साथ वर्क कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त अब दूसरे राज्य में आने जाने वाले लोगों के लिए भी छूट हो सकती है। दोपहर के समय होने वाली मीटिंग में इसके अतिरिक्त और भी रिलैक्सेशन की संभावनाएं हैं। दोपहर बाद इस संबंधी ऐलान किया जाएगा।

कम हो रहा है कोरोना संक्रमण

पंजाब सरकार की आज कोविड रिव्यू मीटिंग है। पिछले दिनों के राज्य के कोरोना आंकड़ो पर नज़र दौड़ाई जाए तो पंजाब में और छूट मिलनी स्वभाविक है। क्योंकि 14 जून को राज्य में सिर्फ 629 मामले कोरोना पॉजिटिव के सामने आए और 33 लोगों की मृत्यु हुई। इससे पहले 13 जून को राज्य में 958 केस पॉजिटिव तथा 49 मरीज़ों की मृत्यु हुई थी। ये आंकड़े स्पष्ट करते हैं कि दिन ब दिन राज्य में कोरोना संक्रमण कम हो रहा है। बता दें कि जब रिस्ट्रिक्शन लगाई गई थी तो मृत्यु का आंकड़ा रोजाना 100 के करीब तथा पॉजिटिव मरीज़ों की संख्या 6-7 हज़ार के आसपास थी।

ये भी पढ़ें