COVID Vaccination Start:पीएम मोदी ने देशवासियों से की ये अपील, पढ़ें

pm
Prabhat Times
नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी (Covid-19 Pandemic) को जड़ से खत्म करने के लिए कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) की प्रक्रिया आज प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के संबोधन के बाद देश के 3000 केंद्रों पर शुरू हो गई है।
पी.एम. मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि अफवाहों की तरफ ध्यान न दें और एक डोज़ के बाद दूसरी डोज़ न भूल जाएं।
टीकाकरण का शुभारंभ मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया, जिसके साथ ही देशभर में वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया है।
देश में सर्वे भवन्तु सुखिन: के नारे के साथ कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम की शुरुआत हुई। आज देश भर में 3 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी।

पीएम मोदी ने संबोधन में क्या कहा

पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन कार्यक्रम को शुरू करते हुए कहा कि देश के लोगों को आज के दिन का बेसब्री से इंतजार था। मोदी ने बताया कि वैक्सीन बनाने वालों वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत की है, जिसके लिए न तो उन्होंने त्योहार की चिंता की और न घर पर छुट्टी मनाने के लिए गए।
पीएम मोदी ने राष्ट्रकवि दिनकर की कविता का हवाला देते हुए कहा कि ऐसे ही दिन के लिए मानव जब जोर लगाता है तो पत्थर पानी बन जाता है।
मोदी ने कहा कि जो वैज्ञानिक और वैक्सीन रिसर्च से जुड़े लोग बीते कई महीनों से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे वे विशेष रूप से प्रशंसा के हकदार हैं।
उन्होंने कहा कि आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं लेकिन हमारे देश के वैज्ञानिकों ने रिकॉर्ड टाइम में इस वैक्सीन को बनाया है।
मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं फिर से याद दिलाना चाहता हूं कि सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लेनी बहुत ही आवश्यक हैं।
उन्होंने लोगों से वैक्सीन की दो डोज जरूर लगवाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति एक डोज लगवाने के बाद दूसरी डोज लेना भूल न जाएं. पी.एम. मोदी ने कहा कोरोना वैक्सीन के बाद भी सावधानी बरतनी होगी.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि आज मैं बहुत खुश और संतुष्ट हूं. हम पिछले एक साल से पीएम के नेतृत्व में कोविड-19 के खिलाफ लड़ रहे हैं.
यह वैक्सीन COVID-19 की लड़ाई में ‘संजीवनी’ का काम करेगी. फ्रंटलाइन सफाईकर्मी को एम्स, दिल्ली में पहली वैक्सीन लगी.

ये भी पढ़ें