Prabhat Times

नई दिल्ली। आपके बैंक या सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड 8 करैक्टर का है अगर नहीं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है।

एक स्टडी में तथ्य सामने आए हैं के 8 से कम करैक्टर वाले पासवर्ड हैकर्स द्वारा जल्द क्रैक कर लिए जाते हैं।

अगर 8 करैक्टर का पासवर्ड हो तो उसे क्रैक करने में ज्यादा समय लगता है। मजबूत या कह लीजिए स्ट्रांग पासवर्ड अकाउंट को हैकर्स से बचाने में मददगार साबित होते हैं।

बैंकिंग सर्विस हो या फिर सोशल मीडिया पासवर्ड यदि स्ट्रांग ना हो तो आसानी से इन्हें क्रैक किया जा सकता है।

इसी वज़ह से कई बैंक और अन्य साइट्स यूजर को पासवर्ड बनाते वक्त कुछ सुझाव भी देती हैं जिससे की पासवर्ड मजबूत हो और हैकर्स यूजर्स द्वारा क्रिएट किए गए पासवर्ड आसानी से ब्रैक ना कर पाएं।

यूजर्स के ज़हन में हर वक्त ये सवाल उठता है की आखिर मजबूत पासवर्ड कैसे बनाए जिससे की कोई भी हैकर आसानी से पासवर्ड क्रैक ना कर पाए।

बैंक और कुछ साइट्स अपने यूजर्स को हैकर्स द्वारा फैलाए गए जाल से बचाने के लिए सुझाव देती है कि पासवर्ड कम से कम 8 करैक्टर का होना चाहिए।

बैंक और अन्य साइट्स यूजर्स को सुझाव देती है की कैसे एक अच्छा पासवर्ड क्रिएट किया जाए, 8 करैक्टर का पासवर्ड होने के अलावा पासवर्ड में नंबर, upper lower case और स्पेशल करैक्टर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

क्या है upper lower case?

आपके ज़हन में सवाल आ रहा होगा की क्या है अपर लोअर केस तो बता देंगे की Upper Case में कैपिटल लेटर्स (A-Z) का इस्तेमाल करते हैं। Lower Case में (a-z) करैक्टर का इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा पासवर्ड में डिज़िट भी अहम भूमिका निभाते हैं तो पासवर्ड क्रिएट करते वक्त (0-9) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिज़िट के बाद बात करते हैं स्पेशल करैक्टर की तो उदाहरण के लिए आप पासवर्ड बनाते हुए ~! @#$%^&* आदि ऐसे करैक्टर्स का इस्तेमाल अपने पासवर्ड को मजबूत बनाने के लिए कर सकते हैं।