Prabhat Times
जालंधर। आई.पी.एल. (IPL) मैचों के दौरान फिरोजशाह कोटला मैदान से पकड़े गए जालंधर के बड़े बुकी को लेकर बड़े खुलासे होने शुरू हो गए हैं। दिल्ली में पुलिस ने बुकी के साथियों की धरपकड़ शुरू कर दी है। पता चला है कि इस गिरोह के कुछ और सदस्य क्रिकेट ग्राउंड में मौजूद थे। बुकी की कॉल डिटेल से पंजाब के जालंधर, अमृतसर, लुधियाना, खन्ना के कई बड़े बुकीयों और पंटरो के नाम सामने आए हैं। पुलिस और बी.सी.सी.आई. की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के ज्वाईंट आप्रेशन में इस बड़े रैकेट को बेनकाब करने में जुटी हुई है।
बता दें कि बी.सी.सी.आई. की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई (ए.सी.यू.) की सूचना पर दिल्ली पुलिस ने फिरोजशाह कोटला मैदान से राजस्थान रॉयल्स और सनराईज़र्स हैदराबाद के बीच चल रहे मैच के दौरान दो बुकीज़ को काबू किया। सूत्रों ने बताया कि पूछताछ खुलासा हुआ कि ग्राऊंड में इन बुकी के साथ एक सफाई कर्मचारी भी मौजूद था। लेकिन वे अभी पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ पाया है।

जालंधर में ‘लैसमैन’ व ‘देवा’ के नाम से मशहूर है बुकी

अति सुविज्ञ सूत्रों से पता चला है कि पकड़ा गया ये बुकी जालंधर में ‘लैसमैन’ और ‘देवा’ के नाम से मशहूर है। लगभग डेढ दशक पहले इसने मैचों पर सट्टा लगाने वाले लोगों से संपर्क किया। शुरूआत में वे खुद दीमागी गेम खेलता रहा और एक ही मैच मे एक बुकी को यैस और दूसरे बुकी को नो करके कमिशन के ज़रिए ही रोजाना हज़ारों रूपए कमाता था।
कुछ ही दिनों में ये लैसमैन के नाम से मशहूर हो गया और बड़े बुकीज़ के संपर्क में आ गया। सूत्रों ने बताया कि अमृतसर, जालंधर, दिल्ली के बड़े बुकी के संपर्क में आने के पश्चात लैसमैन को बुकीज़ द्वारा क्रिकेट मैच के दौरान ग्राऊंड में भेजने का काम दिया गया। ग्राऊंड और लाईव टी.वी. मे एक गेंद का फर्क का फायदा उठाते हुए लेसमैन ने बुकीज़ में अच्छी पहचान बना ली। सूत्रों ने बताया कि लेसमैन सिर्फ यही काम के लिए आस्ट्रेलिया, इंगलैंड तक जा चुका है।

जालंधर के इन बड़ी बुक के संपर्क में है ‘लेसमैन’

सूत्रों ने बताया कि कुछ सालों से सामाजिक तौर पर लेसमैन साइलैंट हो चुका था, लेकिन वे जालंधर, अमृतसर, लुधियाना के ‘लक्की गणेष’, ‘बाबा’, कुल्फी बेचने वाला नेशा, धोनी, गणेष, शिव, आर.पी., जैसी बड़ी बुक चलाने वाले बुकीज़ तथा दिल्ली के बड़े बुकीज़ के बीच मध्यस्थता करने लगा। सूत्रों ने बताया कि लेसमैन लगभग एक दशक पहले जालंधर में गुरू तेग बहादुर नगर में हुई रेड के दौरान काबू किया गया था।

ये है मामला

बता दें कि कुछ दिन पहले पुलिस ने ग्राऊंड से जालंधर के बड़े बुकी को काबू कर किया था। ये बुकी मीडिया का जाली शिनाख्त कार्ड बना कर क्रिकेट ग्राऊंड में पहुंचा था। ग्राऊंड और लाईव मैच के बीच एक गेंद के फर्क को कैश करता था। 
ये भी पढ़ें