Prabhat Times
जालंधर। (IPL Cricket Betting) नई दिल्ली में क्रिकेट ग्राउंड में बैठ कर आई.पी.एल. मैचों की लाईन बोलने वाले जालंधर के एक बड़े बुकी को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। आई.पी.एल. शुरू होते ही दिल्ली पुलिस व एजैंसियों के राडार पर चल रहे जालंधर से संबंधित इस बड़े बुकी को दो दिन पहले ही पुलिस ने क्रिकेट मैच के दौरान ग्राउंड से हिरासत में लिया है। इस बुकी के काबू आते ही दिल्ली, पंजाब में बड़ी बुक चलाने वाले बुकीज़ में हड़कंप मचा हुआ है।
बता दें कि आई.पी.एल. मैच आज बी.सी.सी.आई. ने स्थगित कर दिए। स्थगित होने से पहले हुए मैचों में करोड़ों की सट्टेबाजी हुई।
जानकारी के मुताबिक जब भी मैचों पर सट्टा लगता है तो राज्य तथा जिला स्तरीय बुकीज़ तक लाईन के ज़रिए मैचों के भाव पहुंचते है। इसके लिए बड़े बुकीज़ द्वारा अपने करिंदो को पहले से ही ग्राउंड में ऐंटरी करवाई जाती है। जो कि हर बॉल का जिक्र बुकीज़ द्वारा चालू लाईन पर बोलता है।
हालांकि इस बार ग्राउंड में दर्शकों की ऐंटरी नहीं थी, लेकिन इसके बावजूद दिल्ली  से संचालित उत्तर भारत के बड़ी बुकीज़ ने जालंधर के बुकी को तैयार कर ग्राउंड में भेजने का प्लान बनाया।
अति सुविज्ञ सूत्रों से पता चला है कि जालंधर के इस बुकी की हर मैच में ग्राऊंड मे ऐंटरी के लिए मीडिया का शिनाख्ती कार्ड बनवाया गया। जिसके आधार पर हर मैच के दौरान बुकी की ग्राऊंड मे ऐंटरी हुई और वे हर बॉल का जिक्र लाईन पर करता रहा। सूत्रों ने बताया कि इसके एवज़ में बड़े बुकीज़ द्वारा जालंधर से संबंधित बुकी को एक मैच के लिए भारी भरकम फीस दी जाती रही।
सूत्रों के मुताबिक जब से मैच शुरू हुए तो जालंधर का ये बुकी पुलिस और एजैंसियों के राडार पर आ गया। गहराई से जांच के बाद लगभग 2-3 दिन पहले जांच एजैंसियों द्वारा जालंधर के इस बुकी को ग्राऊंड से ही हिरासत मे ले लिया गया।
सूत्रों से पता चला है कि जालंधर के इस बुकी का अमृतसर से दिल्ली जाकर बसे बड़े बुकी समेत पंजाब के बुकीज़ के साथ खासा संपर्क है। उक्त बड़े बुकीज़ के लिए ही ये बुकी सारी क्लैक्शन का काम भी करता है।
चर्चा है कि दिल्ली में पकड़ा गया ये बुकी पहले भी कई बार विदेशों में जाकर क्रिकेट मैचों के दौरान ग्राऊंड से फोन पर लाईन बोलता रहा है। फिलहाल इस मामले में अधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन क्रिकेट मैचों पर सट्टा लगाने वाले बड़े बड़े बुकी की हवा निकली हुई है। इस संबंधी और जानकारी हासिल होते ही शीघ्र ही सांझा की जाएगी।
ये भी पढ़ें