Prabhat Times
नई दिल्ली। (Curfew Delhi) दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और बिगड़ते हालात के बीच बड़ा फैसला लिया गया है। राजधानी दिल्ली में दिन पर दिन बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने आज रात से अगले सोमवार तक कर्फ्यू का ऐलान किया है। थोड़ी देर में मुख्यमंत्री केजरीवाल इस संबंध में जानकारी दे सकते हैं।
उधर, हर तरफ हालात बेकाबू होते देख प्रधानमंत्री ने भी एमरजैंसी बैठक बुलाई है। इसी बीच पता चला है कि पंजाब में भी कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा आज फिर रिव्यू मीटिंग बुलाई है। चर्चा है कि रिव्यू बैठक में मौजूदा संकट को देखते हुए और सख्ती संबंधी बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।

दिल्ली में कर्फ्यु, होगी और सख्ती

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 30 फीसदी तक पहुंच गई है।  रविवार को राजधानी में 25462 नए संक्रमित मिले हैं और इसी दिन 161 कोरोना संक्रमित लोगों की मौत भी हुई। इस सबको देखते हुए सीएम केजरीवाल ने आग रात से अगले सोमवार यानि 26 अप्रैल तक दिल्ली में कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है।
इस एक हफ्ते के कर्फ्यू के दौरान दिल्ली में मॉल, स्पा, जिम, ऑडिटोरियम आदि सब पूरी तरह से बंद रहेंगे, लेकिन सिनेमा हॉल 30 प्रतिशत क्षमता के साथ चल सकेंगे। इसके साथ ही हर जोन में एक दिन में केवल एक साप्ताहिक बाजार को अनुमति दी जाएगी।
बाजारों में ज्यादा भीड़भाड़ न हो इसके लिए भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं। रेस्टोरेंट में अब बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी, केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी। आवश्यक सेवाएं पहले की तरह ही जारी रहेंगी।
आपको बता दें कि रविवार को राजधानी में नए कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने के सारे रिकॉर्ड टूट गए। कल 25462 नए संक्रमित मरीज मिले। यह एक दिन में सामने आई अबतक की सबसे ज्यादा संख्या है।
वहीं इस अवधि के दौरान 161 लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में पॉजिटिविटी की दर बढ़कर 29.74 प्रतिशत हो गई है। राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 74,941 पर पहुंच गई है। इससे पहले शनिवार को 24,375 नए मरीज मिले थे।

पी.एम. मोदी ने बुलाई एमरजेंसी बैठक

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना (Corona) संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज सुबह 11:30 बजे एक अहम बैठक करने जा रहे हैं.
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार से पिछले कई दिनों से लॉकडाउन लगाने की मांग की जा रही है. इस बैठक में सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी मौजूद रह सकते हैं.
जानकारी के मुताबिक देश में तेजी से बढ़ते कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते स्थिति खराब होती जा रही है. कोरोना के बढ़ते मामलों पर केंद्र सरकार लगातार नजर बनाए हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर नजर रख रहे हैं.
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्‍यों ने अपने यहां नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन की भी घोषणा की है लेकिन हालात में किसी भी तरह का कोई सुधार होता नहीं दिख रहा है.
हालात इतने खराब हो चुके हैं कि अस्‍पताल में मरीजों को बेड तक नहीं मिल पा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़र एक करोड़ 50 लाख 61 हजार 919 हो गई है. पिछले 24 घंटे में कारोना वायरस संक्रमण के 2,73,810 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 1619 लोगों की मौत हुई है.
ये भी पढ़ें