Prabhat Times

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस के स्टेट साईबर क्राईम सेल ने चेतावनी दी है कि कोविड राहत पैकेज को लेकर वायरल हो रहे किसी भी एसएमएस या व्हाट्सएप जैसी त्वरित संदेश सेवाओं के माध्यम से प्रसारित किए जा रहे एक यूआरएल संदेश पर क्लिक न करें। पंजाब ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के प्रवक्ता ने कहा कि इस प्रकार के फ़िशिंग हमलों से साइबर अपराधियों को आपके कीस्ट्रोक लॉग करके या आपके स्वयं के डेटा और धन संबंधी जानकारी तक पहुंच सकती है, जिससे आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

उन्होंने कहा कि संदेश सोशल मीडिया में प्रसारित किया जा रहा है जिसमें कहा गया है कि “सरकार ने आखिरकार मंजूरी दे दी है और प्रत्येक नागरिक को 20,000 रूपए के मुफ्त फंड देने शुरू कर दिए हैं। नीचे यह दावा किया गया है कि आपका क्रेडिट तुरंत कैसे प्राप्त किया जाए और जैसा कि मैंने अभी किया है https://covid19-relieffund.com/।

अधिकारियों के मुताबिक एक बार URL पर क्लिक करने के बाद बधाई संदेश दिखाता है कि “तुरंत अपने बैंक खाते में 7,000 रुपये मुफ्त पाएं। कृपया नि: शुल्क लॉकडाउन राहत राशि प्राप्त करने के लिए सर्वेक्षण पूरा करें।”

एक सवाल ये आता है किक्या आप एक भारतीय नागरिक हैं? प्रश्नों के उत्तर देने के बाद, यह देखा गया है कि लिंक में वास्तव में एक प्रश्नावली होती है जो आपके कई अन्य विवरणों के बारे में पूछती है जैसे कि “आप अपने लॉगिन पर कितना बनाए रख सकते हैं?”

क्या आप मुफ्त Rs.7000 का उपयोग करेंगे? ” उसके बाद आपको 7,000 रुपये पाने का बधाई संदेश प्राप्त होगा। आपको यह संदेश अन्य समूहों और संपर्कों को साझा करने के लिए एक लिंक मिलेगा।

ब्यूरो ने लोगों से इस संबंध में बेहद सतर्क रहने और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर संदिग्ध यूआरएल लिंक पर क्लिक न करने का आग्रह किया है।

“अगर कोई भी किसी भी ऐसे संदेश को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से आता है, तो उसे दूसरों को सेंड न करें और तुरंत डिलीट कर दें।

प्रवक्ता ने जनता को आगे कहा कि प्रामाणिकता की पुष्टि किए बिना किसी भी समाचार या लिंक को अग्रेषित न करें और सत्यापित करें कि क्या वास्तविक वेबसाइट पर इसके बारे में कोई आधिकारिक घोषणा की गई है।

“इस संबंध में कोई भी जानकारी या किसी अन्य साइबर अपराध को राज्य साइबर अपराध जांच केंद्र के साथ ईमेल आईडी [email protected] पर साझा किया जा सकता है, ताकि विभाग इस तरह के धोखाधड़ी कृत्यों में लिप्त अपराधियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई कर सके।”