Prabhat Times

जालंधर: कोरोना महामारी से लड़ने के लिए दिन रात फ्रंट लाईन पर काम कर रहे लोगों के बच्चों के लिए DAV कालेज ने कोविड-19 वारियर्स स्कॉलरशिप स्कीम लांच की है। जिसके अंर्तगत कोविड-19 वॉरियर के बच्चों को एडमिशन फीस में छूट दी जाएगी। ये जानकारी डी.ए.वी. कालेज के प्रिंसीपल एस.के. अरोड़ा ने दी।

“कोविड-19 वारियर्स स्कॉलरशिप स्कीम“ को लॉंच करते कॉलेज के प्रिंसीपल डॉ एस. के. अरोड़ा ने कहा, कोविड-19 योद्धा हम सबके सुपर-हीरो हैं जो राष्ट्र कर्तव्य निभा रहे हैं और इसलिए उनके बच्चों के भविष्य को देखने के लिए हमारा कर्तव्य बन जाता है, जो उनकी सेवाओं के प्रति कृतज्ञता का एक सही योगदान होगा।

डीएवी कॉलेज अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए कोविड-19 वारियर्स के बच्चों के लिए अपने कैंपस में प्रस्तावित सभी अंडर ग्रैजूएट कार्यक्रमों में सीटों के 10% आरक्षण की घोषणा करके इन सभी नायकों को सलाम करता है। कोविड-19 वारियर्स के बच्चों के लिए वित्तीय सहायता और उनके लिए छात्रवृत्ति का प्रस्ताव कॉलेज मैनेजमैंट ने पारित कर दिया। कोविड-19 वारियर्स स्कॉलरशिप स्कीम के तहत ऐसे राष्ट्रीय नायकों के बच्चों में वितरित किए जाएंगे, जो डीएवी कॉलेज, जालंधर द्वारा प्रस्तावित किसी भी अंडर ग्रैजूएट कार्यक्रमों में नए प्रवेश की मांग करेंगे। किसी भी पाठ्यक्रम में साल 2020-21 में दाखिला फीस पर अधिकतम 50% फीस छूट छात्रों और छात्राओं को प्रवेश के दौरान दी जाएगी।इस स्कॉलरशिप स्कीम को अलग आलस श्रेणियों में बाँटा गया है: 10+2 के रिज़ल्ट में 65% से 70% अंक प्राप्त करने पर 15% की स्कालर्शिप दो जाएगी, 70% से 75% अंक लेने पर 20%, 75% से 80% नम्बर लेने पर 30%, 80% से 85% लेने पर 40% और 85% से ऊपर अंक प्राप्त करने पर 50% एडमिशन फीस पर छूट दी जाएगी।

प्रिंसीपल डॉ एस. के. अरोड़ा ने बताया की स्कालरशिप योजना का लाभ सरकारी/निजी अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टरों के बच्चे, नर्स/पैरा-मेडिकल स्टाफ के बच्चे, किसी भी राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश के पुलिस कर्मियों के अथवा पैरामिलिट्री पर्सनल्स के बच्चे, मीडिया पर्सन (प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक), नगरपालिका समिति या निगम/अस्पताल के हाउसकीपिंग स्टाफ के सफाई कर्मचारी के बच्चे उठा सकते है।

डॉ अरोड़ा ने कहा इस स्कालरशिप को कॉलेज में चल रही किसी और स्कालर्शिप के साथ जोड़ा नहीं जाएगा। डॉ अरोड़ा ने बताया, कोविड-19 वारियर्स स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व के आधार पर पर मिलेगा।

छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए, स्टूडेंट को अपने संबंधित संगठन से आईडी कार्ड या नियोक्ता प्रमाणपत्र की एक कॉपी के साथ सभी कॉलेज प्रवेश काउंसलर के पास उपलब्ध विशेष आवेदन पत्र भरना होगा।