Prabhat Times
जालंधर। डीएवी यूनिवर्सिटी (DAV University) जालंधर ने ग्वालियर के लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते ज्ञापन पर शारीरिक शिक्षा विभाग के प्रमुख डॉ. यशबीर सिंह (डीएवी विश्वविद्यालय के अधिकृत प्रतिनिधि) और प्रोफेसर एस मुखर्जी, कुलपति एलएनआईपीई ग्वालियर ने हस्ताक्षर किए हैं।
डीएवी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. जसबीर ऋषि ने इस समझौते पर विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह समझौता ज्ञापन संस्थागत कर्तव्यों और विकास, विशेष रूप से शारीरिक शिक्षा और खेल में सीखने और अनुसंधान के संबंध में बहुत लाभदायक होगा, जो दोनों संस्थायों के लिए प्रतिबद्धता का एक रूप है।
डीएवी यूनिवर्सिटी के रजिस्टरार डॉ. के.एन. कौल ने इस कार्य की सराहना की। उन्होंने माना कि समझौता ज्ञापन हमारे विश्वविद्यालय और लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान के लिए भी बहुत उपयोगी होगा। डॉ. आर के सेठ, डीन अकादमिक ने कहा कि डीएवी यूनिवर्सिटी जालंधर को डीएवी कॉलेज प्रबंधक समिति की देखरेख में चलाया जा रहा है जो देश में 900 से अधिक संस्थानों का प्रबंधन करने वाला भारत का सबसे बड़ा गैर-सरकारी शैक्षणिक संगठन है। उन्होंनें कहा कि विश्वविद्यालय अपनी जड़ें उस विरासत में ढूंढता है जो 135 वर्षों से भारत के शैक्षिक परिदृश्य को सुधार और पुनर्परिभाषित कर रही है।
शारीरिक शिक्षा विभाग के मुखी डॉ. सिंह ने कहा कि लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान, ग्वालियर एक नैक एनएएसी ए़़ से मान्यता प्राप्त है और यूजीसी द्वारा 12 बी का दर्जा भी दिया गया है। यह संस्थान इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ फिजिकल कल्चर एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का भी सदस्य है। इस अवसर पर डॉ. ए.एस. सजवान, रजिस्ट्रार एलएनआईपीई, डॉ. एल.एन. सरकार, डीन अकादमिक एलएनआईपीई, डॉ विवेक पांडे, एचओडी, व्यायाम फिजियोलॉजी विभाग एलएनआईपीई, डॉ यजुवेंद्र सिंह राजपूत, एसोसिएट प्रोफेसर और विस्तार अधिकारी एलएनआईपीई भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें