Prabhat Times

डॉ. रचना होरा ने वायरस के निदान व रोकथाम विषय पर दी महत्वपूर्ण जानकारी

जालंधरDAV University के बायो-केमस्ट्री विभाग द्वारा आज कोविड 19 कोरोना वायरस के निदान, रोकथाम व उपचार विषय पर एक वेबिनार करवाया गया। जिसमें कोरोना वायरस संबंधी निदान और प्रोफिलैक्सिस के लिए आणविक आधार मुख्य विषय रहा।
इस वेबिनार में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट आफ मोलेकूलर बायोलाजी व बायो-केमिस्टी की डॉ. रचना होरा ने मुख्य वक्ता के रूप में शामिल होकर वायरस के निदान व रोकथाम विषय पर महत्वपूर्ण जानकारी दी। वेबिनार में 250 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।
वेबिनार की शुरूआत यूनिवर्सिटी के डीन एकेडमिक डॉ. राज कुमार सेठ के परिचयात्मक नोट के साथ हुआ। उपरांत बायो-केमस्ट्री विभाग मुखी डॉ. करन पॉल ने वेबिनार के विषय संबंधी जानकारी दी।
वेबिनार के दौरान कोरोनो वायरस की आणविक विशेषताओं और उसके संक्रमण संबंधी बातचीत की गई। डॉ. रचना होरा ने कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ उपलब्ध विभिन्न रणनीतियों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने छात्रों को विश्व स्तर पर उपलब्ध कोविड १९ के खिलाफ विभिन्न प्रकार के टीकों और उनके तंत्र के बारे में बताया गया।
इसके अलावा कोविड के जांच व इलाज के दौरान प्रयोग की जानी वाली विभिन्न विधियों जैसे आरटी-पीसीआर, रैपिड एंटीजन किट, जैव रासायनिक और प्रतिरक्षाविज्ञानी विधियों पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कोविड-19 के निदान में आणविक नैदानिक तकनीकों के महत्व और अनुप्रयोगों पर जोर दिया।
डॉ. जसबीऱ ऋषि, यूनिवर्सिटी वाइस चांसलर आफिसिएटिंग व डॉ. के.एन. कौल रजिस्टरार आफिसिएटिंग ने विभाग के इस कार्य की प्रशंसा करते कहा कि ऐेसे वेबिनार छात्रों को महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाते हैं, इस लिए ऐसे वेबिनार का आयेाजन समय समय पर होते रहना चाहिए।
डॉ. रचना होरा ने मुख्य रूप से सभी को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। उपरांत डॉ. करण पॉल द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ वेबिनार का समापन किया।
ये भी पढ़ें