Prabhat Times
जालंधर। (DAV University started a Value Added Course on “Repair and Maintenance of Automobiles”) डीएवी विश्वविद्यालय में मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग ने 04 मई से 16 मई 2022 तक “ऑटोमोबाइल की मरम्मत और रखरखाव” पर एक मूल्य वर्धित पाठ्यक्रम शुरू किया।
विशेषज्ञ प्रशिक्षक श्री सरबजीत सिंह ने प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान किया। इस कोर्स में छात्रों और शिक्षकों सहित 30 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।
मूल्य वर्धित पाठ्यक्रम को 30 घंटे के लिए डिज़ाइन किया गया था। ऑटोमोबाइल की मरम्मत और रखरखाव के विभिन्न व्यावहारिक पहलुओं पर विचार करना।
मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर और समन्वयक श्री विपन बंसल ने इस मूल्य वर्धित पाठ्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि इस तरह का व्यावहारिक प्रदर्शन बहुत महत्वपूर्ण है और छात्रों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाता है।
डीन शिक्षाविद डॉ. आर.के. सेठ ने प्रशिक्षक और प्रतिभागियों का स्वागत किया और कहा कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्रों को पता होना चाहिए कि वाहन के इंजन का निरीक्षण कैसे किया जाता है और वाहन की कार्यक्षमता और दीर्घायु के उद्देश्य से नियमित रखरखाव कार्य (तरल पदार्थ, स्नेहक भागों आदि को बदलना) का संचालन करना चाहिए।
कुलपति डॉ. जसबीर ऋषि छात्रों को प्रोत्साहित करते हैं और इस बात पर जोर देते हैं कि इस तरह की कार्यशालाएं आयोजित करने का विचार स्नातकों को वैज्ञानिक स्वभाव, तर्कसंगत सोच और मानवतावादी दृष्टिकोण के साथ उनके करियर में उत्कृष्टता के लिए पोषित करना है।
श्री विपन बंसल ने सम्मानित कुलपति डॉ. जसबीर ऋषि, कुलसचिव डॉ. के.एन. कौल और डीन शिक्षाविद डॉ. आर.के. सेठ को शैक्षणिक गतिविधियों के आयोजन में उनकी निरंतर प्रेरणा और समर्थन के लिए धन्यवाद।
श्री वेद राज खुल्लर और डॉ हरीश गर्ग सहायक प्रोफेसर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग ने इस आयोजन को बहुत अच्छी तरह से समन्वयित किया।


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें