Prabhat Times

जालंधर। (DAV University Formed Women Self-help Groups on International Women’s Day) अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आसपास के गांवों की महिलाओं को कुशल प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से डीएवी विश्वविद्यालय ने महिला स्वयं सहायता समूहों का गठन किया।
महिलाएं विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में बागवानी उत्पादों (फलों और सब्जियों) से मूल्यवर्धित उत्पाद तैयार करेंगी और वे आर्थिक और सामाजिक रूप से स्थिर होंगी।
श्रीमती इंदुबाला, विधायक मुकेरियां और श्रीमती अरुणा अरोड़ा, एमसी मॉडल टाउन जालंधर ने रिबन काटकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया.
इस अवसर पर कुलपति डॉ. जसबीर ऋषि, कुलसचिव डॉ. के.एन. कौल और डीन एकेडमिक्स डॉ. आर.के. सेठ भी उपस्थित थे।
 डॉ. ऋषि ने मानव जाति की बेहतरी के लिए समाज शैक्षणिक जुड़ाव की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि डीएवी विश्वविद्यालय ने आसपास के गांवों को गोद लिया है और एससी क्लस्टर भी स्थापित कर रहा है।
डॉ. तेजिंदर कौर ने ग्रामीण महिलाओं के सामाजिक विकास में महिला स्वयं सहायता समूहों के महत्व और प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम के लिए, विश्वविद्यालय को पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद के माध्यम से डीएसटी, भारत सरकार से अनुदान प्राप्त हुआ था।
कृषि विज्ञान संकाय के डॉ. ए.एच. रेड्डी, डॉ. आशुतोष शर्मा और डॉ. राहुल कुमार ने कार्यक्रम का समन्वयन किया और डॉ रेड्डी ने आजीविका कमाने के लिए बागवानी उत्पादों के मूल्यवर्धन के लिए कई ग्रामीण महिलाओं को कुशल प्रशिक्षण दिया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 31 महिलाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम के बाद दोपहर का भोजन किया गया और चर्चा की गई कि डीएवी विश्वविद्यालय में महिलाओं के उत्थान के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, खासकर जो समाज के कमजोर वर्गों से संबंधित हैं।

—————————————————————————–

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें