Prabhat Times
जालंधर। डीएवी यूनिवर्सिटी (DAV University) जालंधर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा मैकेनिकल इंजीनियरिंग में आईओटी के अनुप्रयोग विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में डॉ. कपिल कुमार गोयल, सहायक प्रोफेसर, डिपार्टमेंट आफ प्रोडक्षन एंड इंजीनियरिंग, एनआईटी जालंधर मुख्य वक्ता थे। वेबिनार की शुरुआत गायत्री मंत्र के जाप से हुई।
डीएवी यूनिवर्सिटी वाइस चांसलर डॉ. जसबीर ऋषि ने प्रतिभागियों और आयोजकों को आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा कि डिपार्टमेंट के विकास के लिए ऐसे सेमिनार व वेबिनार होते रहने चाहिए ताकि सभी नई तकनीक व जानकारियों से अवगत रहे। यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. के.एन. कौल ने नई तकनीक संबंधी विषय पर वेबिनार करवाने के लिए आयोजकों को बधाई दी।
डीएवी यूनिवर्सिटी डीन अकादमिक डॉ. आर.के. सेठ ने मुख्य वक्ता डॉ. कपिल कुमार गोयल का परिचय कराया और छात्रों को आशीर्वाद दिया। इससे पहले, विपन बंसल, सहायक प्रोफेसर और मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के मुखी ने वेबिनार के संचालन के महत्व पर प्रकाश डाला।
डॉ कपिल गोयल ने अपने संबोधन में वर्तमान विनिर्माण परिदृश्य में इंटरनेट ऑफ थिंग्स, मशीन लर्निंग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बाजार की मांग को पूरा करने के लिए छात्रों को इन प्रौद्योगिकियों में सक्षम होना होगा।
वेबिनार में 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें विभिन्न विषयों के छात्र और फैकल्टी और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षाविद शामिल थे। सहायक प्रोफेसर वेद राज खुल्लर और सुमित नज्जर द्वारा कार्यक्रम का अच्छी तरह से संचालन किया गया।
डॉ. एम.पी. गर्ग, एसोसिएट प्रोफेसर ने यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. जसबीर ऋषि, रजिस्ट्रार डॉ. के.एन. कौल डीन अकादमिक डॉ. आर.के. सेठ को शैक्षणिक गतिविधियों के आयोजन में उनकी निरंतर प्रेरणा और समर्थन के लिए धन्यवाद किया।

ये भी पढ़ें