नई दिल्ली (ब्यूरो): शराब ठेके खुलते ही सोशल डिस्टेंसिंग समेत कई नियमों की धज्जियां उड़ाए जाने से खफा दिल्ली सरकार ने शराब के शौकीन लोगों को तगड़ा झटका दिया है। बीते दिन के हालात देखते हुए सरकार ने शराब की बोतल की एम.आर.पी. पर 70 प्रतिशत स्पेशल कोरोना फीस लगा दी है। इसका तात्पर्य ये है कि एक हज़ार रूपए में मिलने वाली बोतल अब 1700 रूपए में मिलेगी।लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू होने के साथ ही देश की राजधानी द‍िल्‍ली में कई तरह की दुकानों को खोलने की छूट दी गई है। दिल्‍ली सरकार ने सोमवार से शराब की दुकानों को भी शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दे दी। इससे दिल्‍ली सरकार के राजस्‍व में वृद्धि होने की भी संभावना है। इसके साथ ही शराब बेचने का समय बढ़ाने के सुझाव पर भी सहमति बनी है।

दिल्‍ली सरकार ने मंगलवार से शराब की बिक्री पर 70 फीसदी कोरोना महामारी टैक्‍स लगाने का फैसला किया है, जिसे ‘स्पेशल कोरोना फ़ीस’ नाम दिया गया है। सरकार के इस कदम से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित राजस्व को बढ़ावा मिलेगा। साफ है कि मंगलवार सुबह से ये नियम लागू हो जाएगा और शराब पीने वालों को अधिका पैसा खर्च करना पड़ेगा।

सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाने में विफल

शराब की दुकानों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों को पालन कराने में विफल रहने के बाद दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने सोमवार को एक रिपोर्ट तैयार की और दुकानों पर भीड़ से बचने के लिए शराब की बिक्री का समय बढ़ाये जाने का सुझाव दिया।राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 40 से अधिक दिनों के बाद शराब की दुकानें सोमवार को खुलीं और जबरदस्‍त भीड़ होने के कारण उन्हें बंद करना पड़ा, क्योंकि दुकान के बाहर जमा लोग सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे।

विशेष शाखा ने कही ये बात

विशेष शाखा की रिपोर्ट में कहा गया है कि भीड़ से बचने के लिए शराब की बिक्री का समय बढ़ाया जा सकता है और दुकानों में शराब का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध होना चाहिए, क्योंकि लोग अपनी जरूरतों से अधिक शराब खरीदेंगे। इसके लिए विशेष शाखा ने कई प्‍वाइंट बनाकर दिल्‍ली सरकार को दिए हैं।

पंजाब में भी लग सकता है कोरोना टैक्स!

केजरीवाल सरकार ने 70 प्रतिशत टेक्स लगा कर अन्य राज्य सरकारो को भी रैविन्यू बढ़ाने का एक तरीका बता दिया है। बता दें कि पंजाब सरकार पहले से ही शराब ठेके खोलने के लिए केंद्र सरकार के साथ पत्राचार कर रही थी। पहले तो इसकी अनुमति नहीं मिली, लेकिन अब अनुमति मिल गई है।रेड ज़ोन छोड़ कर अन्य एरिया में शराब ठेके खोलने का समय निर्धारित किया है। पंजाब सरकार पहले से ही आर्थिक तंगी से गुजर रही है। कैप्टन अमरेंद्र सिंह कई बार केंद्र सरकार से आर्थिक पैकेज की गुहार लगा चुके हैं। ऐसी स्थिति में जानकारों का कहना है कि पंजाब सरकार 70 प्रतिशत तो नही लेकिन शराब की बोतल पर कोरोना टेक्स लगा सकती है।