Prabhat Times
जालंधर। (Dips Coconut Day Jalandhar) डिप्स चेन के गिल्जियां, हरियाणा और सूरानुस्सी स्कूल में विद्यार्थियों ने मिलकर कोकोनट डे मनाया। विद्यार्थियों ने नारियल की महत्ता के बारे में बताते हुए पोस्टर बनाएं, स्लोगन लिखे, पीपीटी बनाई और नारियल के बाहरी खोल और छिलके का इस्तेमाल करते हुए चिड़ियो के घोसलें बनाएं। विद्यार्थियों ने बताया कि नारियल एक ऐसा पदार्थ है जिसका कोई भी हिस्सा व्यर्थ नहीं जाता है।
विद्यार्थियों ने बताया कि शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने और शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। नारियल का तेल बालों और चेहरे के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर, कापर, मैग्नीशियम आदि पौष्टिक तत्व पाए जाते है जो आज कोरोनाकाल में बहुत ही जरूरी है।
प्रिंसिपल ने बताया कि हमारे देश में नारियल का आध्यात्मिक और औषधीय महत्व है। नारियल की महत्ता को देखते हुए विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। भारत में पूजा और शुभ काम में नारियल का प्रयोग बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। भारत में नारियल से जुड़ी बहुत ही परौणिक कथाएं है जिनके बारे में  विद्यार्थियों को बताया गया। नारियल का इस्तेमाल शारीरिक समस्याएं दूर करने और कॉस्मेटिक्स बनाने और दवाईयों में किया जाता है।

ये भी पढ़ें