Prabhat Times

जालंधर। (Dips College organised competition on international day of the Girl Child) डिप्स कॉलेज ( को एजुकेशनल) ढिलवां में इंटरनेशनल डे ऑफ द गर्ल चाइल्ड पर कॉलेज में पीपीटी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं ने आज के समय में दुनिया में लड़कियों की स्थिति पर पीपीटी बनाई। उन्होंने  बताया कि आज के आधुनिक युग में महिलाएं बहुत से क्षेत्रों में आगे निकल चुकी हैं, लेकिन अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर रूढ़िवादी सोच पुराने रीति-रिवाजों का सामना करना पड़ता है और जीवन में उन्हें आगे बढ़ने से रोका जाता है। आज लड़कियों को उनके अधिकार देने और उनके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। भारत सरकार भी इस दिशा में काम कर रही है और कई योजनाएं लागू कर रही है।
डिप्स चेन की वाइस चेयरपर्सन प्रीतइंदर कौर ने कहा कि लड़कियों का सिर्फ आगे बढ़ना जरूरी नहीं है उन्हें हर क्षेत्र में बराबरी का हक भी मिलना चाहिए। घर हो यह घर के बाहर उनके फैसलों का सम्मान करना चाहिए। उनके साथ शारीरिक ही नहीं मानसिक तौर पर होने वाली प्रताड़ना को भी रोकना चाहिए।
कॉलेज कोऑर्डिनेटर हरप्रीत कौर ने विद्यार्थियों को इस दिन के महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण और उन्हें उनके अधिकार प्रदान करने में मदद करना है ताकि दुनिया भर में सामने आने वाली चुनौतियों का सामना कर सके और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें साथ ही दुनिया में लड़कियों के प्रति होने वाली लैंगिक असमानता उनको कम करने के बारे में जागरूकता फैलाना भी है। प्रतियोगिता में बीसीए की शरणजीत कौर ने पहला, बीकॉम की गुरलीन कौर ने दूसरा स्थान हासिल किया। विजेता रहे सभी विद्यार्थियों को सर्टीफिकेट और पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ें