Prabhat Times

जालंधर: शिक्षा जगत में कई मील के पत्थर पार करने के साथ नए कीर्तिमान स्थापित कर चुके DIPS के छात्र सफलता की बुलंदिया छूते हुए अपना और स्कूल का नाम रौशन कर रहे हैं। ऐसे ही एक छात्र हैं डाक्टर मनिंदरपाल सिंह। डिप्स से शिक्षा ग्रहण करने वाले डाक्टर मनिंदरपाल सिंह मौजूदा समय में परमजीत अस्पताल, बेगोवाल में लोगों की सेवा में जुटे हुए हैं।

जबकि इससे पहले वे दिल्ली साकेत के मैक्स अस्पताल, जालंधर के पटेल अस्पताल व श्रीमन अस्पलात में भी कार्य कर चुके हैं। डाक्टर मनिंदरपाल सिंह ने डिप्स में बिताए सुनहरी पल शेयर किए। डाक्टर मनिंदरपाल ने बताया कि उनकी बहन अनुपाल ने भी इसी स्कूल से शिक्षा ग्रहण की है जो आज डर्मटोलोजिस्ट हैं तथा इसी क्षेत्र में अपनी सेवाए प्रदान कर रही है।

सुनहरी थे डिप्स ढिलवां में बिताए पल

डा. मनिंदर पाल ने कहा कि उन्होंने सैशन 1995 चौथी कक्षा में स्कूल में प्रवेश किया तथा 2003 में 12वीं कक्षा की शिक्षा उन्होंने वही से ग्रहण की। डिप्स में बिताए वह पल उनहें आज भी याद है क्योंकि उनके जीवन के वह नौ वर्ष सुनहरी यादे बनकर उनके साथ हमेशा रहेंगे।

उस समय डिप्स ने गांव के विद्यार्थियों को वह शिक्षा तथा सुविधाए प्रदान की जिनके लिए गाँव के छात्रों को शहरों में पढऩे के लिए जाना पढ़ता था।

स्कूल ने प्रदान की हर सुविधा

डाक्टर मनिंदर पाल ने बताया कि स्कूल में विद्यार्थियों के लिए मैनेजमैंट ने हर प्रकार सी सुविधा मुहैया करवाई। हर क्षेत्र में विद्यार्थियों को पारंगत करने के लिए एडवांस कम्यूटर लैब, साईस लैब, लैग्वेज लैब, लाईब्रेरी आदि हर प्रकार की सुविधाए थी, तांकि विद्यार्थी शिक्षा के साथ साथ प्रैक्टिकल की भी जानकारी प्राप्त कर सके।

डिप्स की सबसे बड़ी सुविधा यह थी कि स्कूल के हर स्ट्रीम में शिक्षार्थी शिक्षा ग्रहण कर सकते थे। उन्होंने उच्च स्तर की शिक्षा के लिए कही बाहर जाने की आवश्यकता नहीं थी।

छात्र का सम्पूर्ण विकास ही संस्थान का उदेश्य

स्कूल के पारंगत अध्यापक विद्यार्थियों को शिक्षण तथा खेलों के साथ साथ हर प्रतियोगिता तथा कम्पीटेटिव प्रतियोगिताए जैसे पी.एम.टी, कैट आदि के लिए भी स्कूल में ही शिक्षा प्रदान करवाते थे। जिसके लिए हमें बाहर से एक्ट्रा कोचिंग लेने की अवश्यक्ता नहीं पढ़ती थी। उन्होंने बताया कि स्कूल में उनके सबसे पसंदीदा अध्यापक आज की डिप्स चेन की सी.इ.ओ मोनिका मंडोत्रा थे जो उन्हें अंग्रेजी की शिक्षा प्रदान करते थे। उनकी सिखाई बातों ने उन्हें हमेंशा आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया है।

डा मनिंदरपाल ने स्कूल की मैनेजमैंट चेयरमैन स. गुरबचन सिंह, एम.डी तरविंदर सिंह का दिल से शुक्रिया कि जिन्होंने रूरल एरिया में ऐसा स्कूल खोलकर वहां के बच्चों को उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करवाई तथा उन्हें शोहरत के आसमान तक पहुँचाने के लिए एक मंच प्रदान किया है।