Prabhat Times
जालंधर। दुनियाभर में आज एक तरफ सभी लोग कोरोना महामारी से लड़ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ भारत सहित दुनिया भर के बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी पर्यावरण को बचाने का संदेश दे रहे है ताकि हमारी धरती सुरक्षित रह सकें। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए डिप्स चेन के एम.डी. तरविंदर सिंह की अध्यक्षता में सभी स्कूलों में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया।
प्रैप क्लास की हैजल, पहली कक्षा की सुरक्षी, हविश, दूसरी कक्षा के लव्या, चौथी कक्षा के हरकीरत सिंह, पीयूष, पांचवीं कक्षा के मानव, भव्या, नौवीं कक्षा के कुणाल और मनजोत सहित सभी विद्यार्थियों ने अपने घर में पौधो लगा कर उनकी देखभाल करने की शपथ ली और पेटिंग बना कर धरती को बचाने का संदेश दिया।
विद्यार्थियों की इस गतिविधि में उनके पेरेंट्स और ग्रैंड पेरेंट्स ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। स्कूलों के प्रिंसिपल और शिक्षकों द्वारा बच्चों को पेटिंग, वीडियों और स्लाइड्स के माध्यम से बताया गया कि स्वच्छ पर्यावरण हमारे लिए कितना जरूरी है।
वहीं डिप्स सूरानसी की विद्यार्थी नवनीत द्वारा बनाई गई पेटिंग को साइंस सिटी के साथ और भी कई प्रतियोगिताओं में पुरस्कार मिल चुके हैं। इस पेटिंग में उसने बताया कि धरती बीमार हो रही है और उसके सरंक्षण के लिए कदम उठाने चाहिए।
एम.डी. तरविंदर सिंह ने बच्चों को संदेश देते हुए कहा कि खुशहाल जीवन के लिए धरती पर पेड़ बहुत ही जरूरी है। इसलिए उन्होंने सभी विद्यार्थियों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जन्मदिन पर गिफ्ट में एक पेड़ देना एक बहुत ही अच्छी पहल है।
सी.ए.ओ. रमनीक सिंह और जशन सिंह ने कहा कि दुनिया में इस समय बढ़ते प्रदूषण के साथ सबसे बड़ी समस्या ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन की है। उन्होंने आज की युवा पीढ़ी को प्रेरित करते हुए कहा कि हमें अपनी रोजमर्रा की जिदंगी में उन चीजों या तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए जिनसे धरती पर कम प्रदूषण फैले। सी.ई.ओ. मोनिका मंडोत्रा ने विद्यार्थियों के साथ पेरेंट्स को भी आगे आकर पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया ताकि हम अपनी धरती को संरक्षित कर सकें।
ये भी पढ़ें