Prabhat Times
जालंधर। डिप्स (Dips) कॉलेज कॉ- एजुकेशनल ढिलवां में कॉमर्स विभाग की ओर से विद्यार्थियों को टैक्स और जीएसटी के बारे में जानकारी देने के लिए जीएसटी विषय पर ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन किया गया। ऑनलाइन सेमिनार में स्टेट टैक्स ऑफिसर, पटियाला शैलेंद्रर सिंह मुख्य स्पीकर रहे। शैलेंद्रर ने विद्यार्थियों को टैक्स देने की महत्ता के साथ बताया कि टैक्स जमा करवाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
जीएसटी (गुड्स एंव सर्विस टैक्स) के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसके क्या नियम है और किस तरह से अलग अलग उत्पादों और जरूरत के हिसाब से प्रयोग में लाया जाता है। हर राज्य में एक ही उत्पाद की अलग-अलग कर की दरें थी। इन दरों के कारण एक उत्पाद विशेष का व्यापार करने वाला व्यक्ति दूसरे राज्य में आसानी से व्यापार नहीं कर पाता था लेकिन अब जीएसटी की मदद से बिजनेस में ग्रोथ होगी और कोई भी कारोबारी आसानी से देश भर में कारोबार कर सकते है।
शुरू में इसे समझने में दिक्कत हो सकती है लेकिन जब यह पूरी तरह से समझ आ जाए तो इसकी मदद से काम करना बहुत ही आसान है। हम आसानी से अपना बिजनेस कर सकते है। इसका सबसे बड़ा फायदा ग्राहक को मिलेगा उसे हर वस्तु खरीदने पर पक्का बिल मिलेगा जो कि बहुत ही जरूरी होता है। इस वेबिनार में कॉलेज कॉर्डिनेटर हरप्रीत कौर, सहायक प्रोफेसर रोहिनी व स्टाफ के अन्य सदस्य व विद्यार्थी शामिल हुए।

ये भी पढ़ें