Prabhat Times 
जालंधर। संचार एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से दूर बैठे अपनों से भी संपर्क रखा जा सकता है। बिना संचार के इस संसार की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। संचार के महत्व के बारे और इससे जुड़े विभिन्न उपकरणों के बारे में जानकारी देने के लिए डिप्स आईएमटी में वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन-डे पर ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में सहायक प्रोफेसर इंजीनियर विशाल खन्ना मुख्य स्पीकर रहे।
सेमिनार के दौरान प्रोफेसर विशाल ने विद्यार्थियों को बताया कि कम्यूनिकेशन किसी एक माध्यम से नहीं बल्कि रेडियो, टेलीफोन, टीवी, डाटा कम्यूनिकेशन, कंप्यूटर नेटवर्क द्वारा ब्लूटूथ, वाइफाई आदि का इस्तेमाल करके की जा सकती है। इन माध्यमों की मदद से हम कुछ ही पलों में दूर बैठे लोगों तक वीडियो, मैसेज, ऑडियो द्वारा अपना मैसेज पहुंचा सकते है।
डिप्स के प्रिंसिपल डॉ. सिमरनजीत सिंह ने बताया कि इस दिन को मनाने का मुख्य मकसद विश्व स्तर पर लोगों में टेक्नोलॉजी और इंटरनेट को लेकर सकारात्मकता फैलाना है। एम.डी तरविंदर सिंह और सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने बताया कि आज के चुनौतीपूर्ण समय में डिजिटल परिवर्तन बहुत ही तेजी से हो रहा है। इस कोरोनाकाल में पूरी दुनिया को कम्युनिकेशन का महत्व समझ आ चुका है चाहे वह मेडिकल फील्ड हो या वर्क फ्राम होम, पढ़ाई या ऑफिस वर्क।
सीएओ रमनीक सिंह और जशन सिंह ने कहा कि आज की पीढ़ी नए तकनीक से हमेशा ही अपडेट रहना चाहती है लेकिन इसके साथ ही उन्हें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि इस तकनीक का इस्तेमाल करते हुए वह पूरी तरह साइबर सुरक्षा का ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें